राजनीति खबरेंअंतराष्ट्रीय खबरेंप्रमुख खबरें

अमेरिकाः कई राज्यों में बाइडेन से पिछड़े ट्रंप, कोर्ट का किया रुख

आम मत | जॉर्जिया / नई दिल्ली

अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव अब कानूनी लड़ाई में फंस चुका है। कई राज्यों में पिछड़ने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोर्ट का रुख किया है, तो वहीं जो बाइडेन समर्थकों से धैर्य रखने के लिए कह रहे हैं। अभी करीब आधा दर्जन राज्यों में काउंटिंग जारी है, जहां लगातार स्थिति बदलती हुई दिख रही है।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए जॉर्जिया में बड़ा उलटफेर हो गया। अभी तक यहां डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे थे, अब जो बाइडेन ने बढ़त बना ली है। जो बाइडेन करीब 1 हजार वोटों से आगे हैं और यहां पर 99 फीसदी वोट गिने जा चुके हैं। अगर जो बाइडेन यहां जीतते हैं तो उन्हें 16 इलेक्टोरल वोट मिल जाएंगे।

ट्रंप ने शुक्रवार को ट्वीट कर लिखा कि अगर लीगल वोट गिने जाएंगे तो वो आसानी से राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत जाएंगे। उनके ऑब्जर्वर को उनका काम करने से रोका जा रहा है। इस वक्त फर्जी वोटों को गिनकर नतीजा बदला जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट को इस पर फैसला लेना चाहिए। फेसबुक ने ट्रंप समर्थकों के एक बड़े ग्रुप को बैन कर दिया है, जिन्होंने ‘Stop the steal’ का कैंपेन शुरू किया था।

ग्रुप में हिंसा फैलाने की बात हो रही थी और वोटों की गिनती में धांधली रोके जाने की अपील की गई थी। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पहले भी अमेरिकी चुनाव को लेकर सख्ती बरतते आए हैं और कई पोस्ट पर रोक लगा दी है।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button