राष्ट्रीय खबरेंNewsप्रमुख खबरें

जी-20 के कृषि कार्य समूह की मंत्रिस्तरीय बैठक 15 से 17 जून तक हैदराबाद में

आम मत | हैदराबाद/नयी दिल्ली, G20 Agriculture: जी-20 के कृषि कार्य समूह की मंत्रिस्तरीय बैठक (G20 Agriculture Ministers Meeting 2023) 15 से 17 जून तक हैदराबाद में आयोजित होगी। इस तीन दिवसीय बैठक में जी-20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के 200 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। इसमें विभिन्न देशों के कृषि मंत्री और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के महानिदेशक शामिल होंगे।

G20 Agriculture Ministers Meeting 2023: Agriculture Exhibition

पहले दिन के कार्यक्रम की शुरुआत कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के एक भव्य प्रदर्शनी के उद्घाटन के साथ होगी। यह प्रदर्शनी कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगी।

G20 Agriculture Ministers Meeting 2023,
G20 Agriculture Working Group Meeting 2023,
G20 Agriculture Meeting 2023,
जी-20 के कृषि कार्य समूह की मंत्रिस्तरीय बैठक 15 से 17 जून तक हैदराबाद में 7

उद्घाटन के बाद एग्रीकल्चर डेप्यूटी मीटिंग (एडीएम) होगी। इसके बाद, शीर्ष भारतीय कृषि-आधारित कंपनियों और स्टार्ट-अप्स की भागीदारी के साथ ‘मैनेजिंग एग्रीबिजनेस फॉर प्रॉफिट, पीपल एंड प्लेनेट’ और ‘कनेक्टिंग द डिजिटली डिस्कनेक्टेड: हार्नेसिंग द पॉवर ऑफ डिजिटल टेक्नोलॉजीज इन एग्रीकल्चर’ शीर्षक वाले दो कार्यक्रम होंगे, जिसमें कृषि-व्यवसाय कंपनियों के प्रसार में शामिल केंद्रीय और राज्य सरकार की एजेंसियां भाग लेगी।

बैठक के दूसरे दिन की शुरुआत कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी-20 बैठक में भाग लेने वाले मंत्रियों और प्रतिनिधिमंडल के अन्य प्रमुखों का स्वागत करते हुए होगी। इस दिन के मंत्रिस्तरीय कार्यक्रमों में तीन समानांतर सत्रों में ‘खाद्य सुरक्षा और पोषण के लिए सतत कृषि’ पर चर्चा और महिलाओं के नेतृत्व वाली कृषि, टिकाऊ जैव विविधता तथा जलवायु समाधान पर उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय चर्चा शामिल होगी।

मंत्रियों की बैठक का तीसरा दिन कृषि कार्य समूह, जी-20, भारतीय अध्यक्षता के परिणामों की चर्चा के साथ समाप्त होगा। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल आईसीएआर-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट्स रिसर्च (आईआईएमआर), हैदराबाद (Indian Institute of Millets Research – IIMR, Hyderabad) का तकनीकी भ्रमण करेंगे।

नवीनतम जानकारी और ख़बरों के लिये पढ़ते रहिए हिंदी दैनिक समाचार पत्र आम मत (AAMMAT.In)

सभी ताज़ा ख़बरें यहाँ पढ़ें
Follow Us: Facebook | YouTube | Twitter

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button