प्रमुख खबरेंराजनीति खबरेंराजस्थान
Trending

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री बने भजन लाल शर्मा

आम मत | जयपुर (राजस्थान), 12 दिसंबर 2023: राजस्थान के नए मुख्यमंत्री (Rajasthan New CM) का ऐलान हो गया है। जयपुर के सांगानेर से विधायक भजनलाल शर्मा को विधायक दल का नेता चुना गया है। प्रदेश कार्यालय में हुई विधायक दल की बैठक में भाजपा हाईकमान द्वारा तय किए गए नाम का ऐलान किया गया और उस नाम पर सभी की सहमति बन गई। सूत्रों के मुताबिक नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव वसुंधरा राजे ने ही रखा।

Rajasthan New CM: FAQ

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा कौन हैं?

Rajasthan New CM, राजस्थान के नए मुख्यमंत्री बने भजन लाल शर्मा
राजस्थान के नए मुख्यमंत्री बने भजन लाल शर्मा 7

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा संघ पृष्ठभूमि से आते हैं। वे मूलत: भरतपुर के रहने वाले हैं। फिलहाल वे प्रदेश महामंत्री के पद पर भी थे। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी और अनिता भदेल उप मुख्यमंत्री होंगे।

राजस्थान का नया सीएम किसे चुना गया है?

बीजेपी ने एक बार फिर चौंका दिया.

भजन लाल शर्मा की जीवनी:

भजन लाल शर्मा जीवनी: भजन लाल शर्मा के संघ और बीजेपी दोनों से करीबी रिश्ते माने जाते हैं. हाल के विधानसभा चुनावों में, वह कांग्रेस पार्टी के पुष्पेंद्र भारद्वाज के खिलाफ 48,081 वोटों के महत्वपूर्ण अंतर से विजयी हुए।

भजन लाल शर्मा समाचार: भजन लाल शर्मा को राजस्थान का नया सीएम नियुक्त किया गया है। वह सांगानेर विधानसभा सीट से विधायक हैं और पहली बार इस पद पर कार्यरत हैं। 56 साल की उम्र में वह भरतपुर के रहने वाले हैं। बाहरी होने का आरोप लगने के बावजूद उन्होंने सांगानेर में शानदार जीत हासिल की. भजन लाल ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 वोटों से हराया.

उन्हें संघ और संगठन दोनों का करीबी माना जाता है. पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया. इस खबर से भजनलाल शर्मा के समर्थक बेहद खुश हैं.

वह ब्राह्मण समुदाय से हैं. यह पहली बार है जब वह विधायक से सीधे सीएम बने हैं। भजनलाल शर्मा जयपुर की सांगानेर विधानसभा से पहली बार विधायक चुने गए हैं. 2023 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने मौजूदा विधायक अशोक लौहाटी की जगह भजन लाल शर्मा को मैदान में उतारा है.

दीया कुमार और प्रेम चंद बैरवा डिप्टी सीएम के रूप में काम करेंगे।

इसके अलावा, यह निर्णय लिया गया है कि राजस्थान राज्य में दो डिप्टी सीएम होंगे। इन पदों के लिए दीया कुमार और प्रेम चंद्र बैरवा को चुना गया है.

इसके अतिरिक्त, वासुदेव देवनानी को राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में काम करने के लिए चुना गया है। इस घोषणा से राजस्थान में चुनाव नतीजों के बाद से चले आ रहे राजनीतिक सस्पेंस का अंत हो गया है.

गौरतलब है कि किसी भी चर्चा में भजनलाल शर्मा का नाम नहीं आया. इन पदों के लिए कई प्रमुख व्यक्तियों के नाम पर विचार किया गया और भाजपा द्वारा भजन लाल शर्मा का चयन सभी के लिए आश्चर्य की बात थी। यह छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा द्वारा चुने गए अप्रत्याशित विकल्पों के पैटर्न का अनुसरण करता है।

  • राजकुमारी दिया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा बनाए गए उपमुख्यमंत्री
  • दिया कुमारी जयपुर के विद्याधर नगर से तो प्रेम चंद बैरवा दूदू से हैं विधायक
  • इसी तरह वासुदेव देवनानी को विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया है।
  • देवनानी अजमेर उत्तर से लगातार पाँचवीं बार विधायक चुने गए हैं।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. AAMMAT.in पर विस्तार से पढ़ेंराजनीति की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button