अंतराष्ट्रीय खबरेंNews

ट्रम्प ने स्वयं को बताया निर्दोष

वाशिंगटन: Donald Trump Indictment Updates: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फ्लोरिडा के मियामी की एक संघीय अदालत में राष्ट्रपति पद का चुनाव हारने के बाद गोपनीय दस्तावेजों को अपने साथ ले जाने के आरोपों में स्वयं को निर्दोष बताया है।

Donald Trump Indictment Case: संघीय अदालत में पेश होने वाले अमेरिका के पहले वर्तमान या पूर्व राष्ट्रपति

Us Ex President Donald Trump Indictment, Donald Trump Case, Donald Trump News,

डोनाल्ड ट्रम्प आपराधिक मामले में संघीय अदालत में पेश होने वाले अमेरिका के पहले वर्तमान या पूर्व राष्ट्रपति हैं। ट्रम्प इस साल दूसरी बार अदालत में पेश हुए और इस दौरान वह गुपचुप थे। बाद में वह न्यू जर्सी के बेडमिंस्टर में अपने गोल्फ क्लब गए, जहां उन्होंने समर्थकों को संबोधित किया। ट्रम्प 2024 रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के नामांकन की दौड़ में सबसे आगे हैं।

संघीय न्यायालय में डोनाल्ड ट्रम्प के वकील ने अवैध रूप से गुप्त दस्तावेजों को अपने पास (डोनाल्ड ट्रंप) रखने और सरकार के प्रयासों में बाधा डालने के 37 मामलों में दोषी नहीं होने की दलील दी।

डोनाल्ड ट्रम्प के वकील टॉड ब्लैंच ने न्यायाधीश से कहा,“ हम निश्चित रूप से दोषी नहीं होने की याचिका पेश करते हैं।” पूर्व राष्ट्रपति, बुधवार को 77 वर्ष के हो गए। उन्हें घरेलू या अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर बिना किसी प्रतिबंध के अदालत छोड़ने की अनुमति दी गई। अभियोजकों ने न्यायाधीश जोनाथन गुडमैन को बताया कि प्रतिवादी को उड़ान जोखिम नहीं माना गया था। सुनवाई के बाद जब ट्रम्प का काफिला अदालत से बाहर निकला तो उन्होंने रिपब्लिकन समर्थकों को थम्स-अप दिखाया।

डोनाल्ड ट्रम्प के वकील अलीना हब्बा ने पूर्व राष्ट्रपति के दावों को दोहराया कि आरोप राजनीतिक रूप से प्रेरित हैं। उन्होंने अदालत के बाहर मीडिया को संबोधित किया।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “ हम अपने देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं, एक प्रमुख राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी का लक्ष्यीकरण अभियोग आप क्यूबा और वेनेजुएला जैसी तानाशाही में देखते हैं।” उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति श्री ट्रम्प के साथ जो किया जा रहा है, उससे इस देश के सभी नागरिकों को डरना चाहिए।

सुनवाई से पहले, अदालत के अधिकारियों ने कहा कि ट्रम्प के डिजिटल रूप से फिंगरप्रिंट लिए जाएंगे और स्वैब द्वारा डीएनए नमूना जमा करने के लिए कहा जाएगा। परीक्षण तिथि अभी तक निर्धारित नहीं की गई है।

कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि यदि ट्रम्प को दोषी ठहराया जाता है तो वह फिर से राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। एक रिपोर्ट के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप वर्ष 2021 में राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद व्हाइट हाउस से कई गुप्त दस्तावेज फ्लोरिडा स्थित अपने आलीशान घर मार-ए-लेगो ले गए थे। इसी मामले में उन पर आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

पूरे मामले में उन पर सात आरोप तय हुए हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स समाचार पत्र के अनुसार संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने जांच के दौरान पूर्व राष्ट्रपति के घर और उनके निजी क्लब से तीन सौ से ज्यादा खुफिया दस्तावेज बरामद किये थे। उससे कुछ दिन पहले सीएनएन ने एक ऐसी ऑडियो रिकॉर्डिंग मिलने का दावा किया था, जिसमें डोनाल्ड ट्रम्प ने स्वीकार किया है राष्‍ट्रपति का चुनाव हारने के बाद वह गुप्त दस्तावेज अपने घर ले गए थे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार व्हाइट हाउस के गुप्त दस्तावेजों में अमेरिकी राष्‍ट्रपति की ईरान पर हमले से संबंधित जानकारी शामिल थी। रिपोर्ट के अनुसार,“ जांचकर्ताओं ने जुलाई 2021 में अपने सहयोगियों के साथ एक बैठक में ट्रम्प की एक रिकॉर्डिंग की खोज की, जिसमें ईरान का सामना करने के बारे में सैन्य विकल्पों से संबंधित एक गुप्त दस्तावेज़ पर खुले तौर पर चर्चा की गई थी।

जानकारों के अनुसार ट्रम्प ने रिकॉर्डिंग में खेद व्यक्त किया कि उन्होंने पद पर रहते हुए दस्तावेज़ को सार्वजनिक नहीं किया और स्वीकार किया कि वह अब ऐसा नहीं कर सकते। न्याय विभाग की ओर से हालांकि ट्रंप के बयान (ऑडियो रिकॉर्डिंग की फिलहाल पुष्टि नहीं हुई है।

ट्रंप के वकील जिम ट्रस्टी ने कहा,“ पूर्व राष्ट्रपति को जासूसी अधिनियम के उल्लंघन में जानबूझकर दस्तावेजों को अपने पास रखने, झूठे बयान देने, न्याय में बाधा डालने और साजिश की गिनती सहित सात आरोपों में नामजद किया गया है।”

नवीनतम जानकारी और ख़बरों के लिये पढ़ते रहिए हिंदी दैनिक समाचार पत्र आम मत (AAMMAT.In)

सभी ताज़ा ख़बरें यहाँ पढ़ें
Follow Us: Facebook | YouTube | Twitter

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button