अंतराष्ट्रीय खबरेंप्रमुख खबरेंराजनीति खबरें

Rishi Sunak UK Next PM: प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने जाने पर ऋषि सुनक को दी बधाई

नई दिल्ली | न्यूज़ ब्यूरो

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने श्री ऋषि सुनक को यूनाइटेड किंगडम का अगला प्रधानमंत्री (Rishi Sunak UK Next PM) बनने पर बधाई दी।

Rishi Sunak UK Next PM
Rishi Sunak UK Next PM

PM Modi Tweeted to wish Rishi Sunak UK Next PM | प्रधानमंत्री ट्वीट:

“हार्दिक बधाई @RishiSunak! जैसे ही आप यूके के प्रधान मंत्री बनते हैं, मैं वैश्विक मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने और रोडमैप 2030 को लागू करने के लिए तत्पर हूं। ब्रिटेन के भारतीयों के ‘जीवित पुल’ को विशेष दिवाली की शुभकामनाएं, क्योंकि हम अपने ऐतिहासिक संबंधों को एक आधुनिक साझेदारी में बदलते हैं।”

PM Modi
PM Modi Tweeted to wish Rishi Sunak UK Next PM
Rishi Sunak UK Next PM: प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुने जाने पर ऋषि सुनक को दी बधाई 8

Indian descent Rishi Sunak

ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। कंजर्वेटिव पार्टी ने दिवाली के दिन ऋषि सुनक को अपना नेता चुना है। वह यूनाइटेड किंगडम के पीएम बनने वाले पहले एशियाई मूल के व्‍यक्ति हैं।

दिवाली के मौके पर शाम को भारतवंशी ऋषि सुनक के नाम का ऐलान किया गया। ऋषि सिर्फ 45 दिन पीएम रहीं लिज ट्रस की जगह लेंगे। यूके के महाराजा चार्ल्‍स III की मंजूरी मिलते ही सुनक औपचारिक रूप से अगले प्रधानमंत्री बन जाएंगे। ब्रिटिश पीएम की रेस में सुनक, बोरिस जॉनसन और पेनी मॉरडॉन्ट शामिल थे। जॉनसन ने नाम वापस ले लिया और पेनी जरूरी समर्थन नहीं जुटा सकीं। उनके रेस से बाहर होते ही सुनक का यूके का पहला एशियाई प्रधानमंत्री बनना तय हो गया।

ऋषि को पार्टी के भीतर जबर्दस्‍त सपोर्ट मिला है। लिज ट्रस के जाने से भारतवंशी ऋषि सुनक की पीएम पद पर दावेदारी बनी थी। दोनों ने पीएम पद के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर कुछ माह पहले हुए चुनाव में काफी मशक्कत की थी और ऋषि दूसरे नंबर पर रहे थे।

क्यों लिज ट्रस को देना पड़ा था इस्‍तीफा?

महज 45 दिन तक सत्ता में रहीं लिज सबसे कम समय तक पीएम पद पर रहने वालीं ब्रिटेन की पीएम बनीं। ट्रस टैक्स कटौती का चुनाव वादा करके ही सितंबर की शुरुआत में पीएम बनीं थीं। हालांकि जब 23 सितंबर को वह मिनी बजट लाईं तो उसमें किए गए प्रावधानों ने वित्तीय बाजार में ऐसी हलचल मचाई कि ट्रस को वित्त मंत्री को ही बर्खास्त करना पड़ा।

ट्रस ने 6 सितंबर को पीएम पद संभाला था और 23 सितंबर को उनके वित्त मंत्री क्वासी क्वारतेंग जो मिनी बजट लाए, उसमें 45 अरब की टैक्स कटौती की बात कही गई। अमीरों के लिए टैक्स में 45% तक की कटौती की गई जबकि गरीबों के लिए कुछ खास नहीं था। इससे आगामी हफ्तों में वित्तीय बाजार में अस्थिरता आ गई।

ऋषि सुनक कंजर्वेटिक सांसदों की पसंद रहे हैं और वित्तीय मसलों पर भी अच्छी समझ रखते हैं। असल में वह पूर्व में वित्त मंत्री रहे हैं। पीएम पद के चुनाव में उन्होंने ट्रस को कड़ी टक्कर दी थी। ब्रिटेन में हालिया पीएम पद के चुनाव में आम आदमी पर से महंगाई के दबाव को कम करना बहुत बड़ा अजेंडा बन गया था। ऐसे में लुभावने वादे कर लिज ट्रस पीएम तो बन गईं मगर उनका ऐक्शन प्लान फेल हो गया। अब सुनक आम जनता को इस सबसे कैसे उबारते हैं, यह देखना होगा।

Follow us for latest news updates: AAM MAT INDIA

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button