प्रमुख खबरेंNewsराजनीति खबरेंराष्ट्रीय खबरें

Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री मोदी ने नागपुर रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

आम मत | ब्यूरो नागपुर

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज नागपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 से नागपुर और बिलासपुर को जोड़ने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को झंडी दिखाकर रवाना किया।

Vande Bharat Express Train, Vande Bharat Train, Indian Railway, PM Modi, PM Narendra Modi, Prime Minister Narendra Modi

प्रधान मंत्री मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस के ट्रेन (Vande Bharat Express Train) के डिब्बों का निरीक्षण किया और ऑनबोर्ड सुविधाओं का जायजा लिया। श्री मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express Train) के लोकोमोटिव इंजन के नियंत्रण केंद्र का निरीक्षण किया और नागपुर और अजनी रेलवे स्टेशनों (Indian Railway) की विकास योजनाओं का भी जायजा लिया। नागपुर से बिलासपुर की यात्रा का समय 7-8 घंटे से घटाकर 5 घंटे 30 मिनट कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया:

“नागपुर और बिलासपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इस ट्रेन से कनेक्टिविटी काफी बढ़ जाएगी।”
Vande Bharat Express Train, Vande Bharat Train, Indian Railway, PM Modi,

प्रधानमंत्री के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे, महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी भी थे जब उन्होंने नागपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे।

पृष्ठभूमि – Vande Bharat Train

ट्रेन की शुरूआत से इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और यात्रा का एक आरामदायक और तेज तरीका प्रदान होगा। नागपुर से बिलासपुर की यात्रा का समय 5 घंटे 30 मिनट होगा। यह देश में शुरू की जाने वाली छठी वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) होगी और पहले की तुलना में एक उन्नत संस्करण है, जो बहुत हल्की है और कम अवधि में उच्च गति तक पहुंचने में सक्षम है।

वंदे भारत 2.0 अधिक उन्नत और बेहतर सुविधाओं से लैस है, जैसे कि केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति और 180 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति तक पहुंचना। 430 टन के पिछले संस्करण की तुलना में उन्नत वंदे भारत एक्सप्रेस का वजन 392 टन होगा।

इसमें वाई-फाई कंटेंट ऑन डिमांड सुविधा भी होगी। प्रत्येक कोच में 32” स्क्रीन हैं जो पिछले संस्करण में 24” की तुलना में यात्रियों की जानकारी और इंफोटेनमेंट प्रदान करती हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस भी पर्यावरण के अनुकूल होगी क्योंकि एसी 15 प्रतिशत अधिक ऊर्जा कुशल होंगे। ट्रैक्शन मोटर की धूल रहित स्वच्छ वायु शीतलन के साथ, यात्रा अधिक आरामदायक हो जाएगी।

पहले केवल एक्जीक्यूटिव श्रेणी के यात्रियों को दी जाने वाली साइड रिक्लाइनर सीट की सुविधा अब सभी वर्गों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। एक्जीक्यूटिव कोच में 180 डिग्री घूमने वाली सीटों की अतिरिक्त विशेषता है।

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express Train) के नए डिजाइन में एयर प्यूरिफिकेशन के लिए रूफ-माउंटेड पैकेज यूनिट (आरएमपीयू) में फोटो-कैटेलिटिक अल्ट्रावॉयलेट एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम लगाया गया है।

केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआईओ), चंडीगढ़ द्वारा अनुशंसित के अनुसार, इस प्रणाली को आरएमपीयू के दोनों सिरों पर डिजाइन और स्थापित किया गया है ताकि ताजी हवा और वापसी हवा के माध्यम से आने वाली कीटाणुओं, बैक्टीरिया, वायरस आदि से मुक्त हवा को फिल्टर और साफ किया जा सके।

वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 विभिन्न बेहतर और विमान जैसे यात्रा अनुभव प्रदान करता है। यह स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली – कवच सहित उन्नत अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस है।

Follow Us: Facebook | YouTube | Twitter

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button