राष्ट्रीय खबरेंNewsप्रमुख खबरेंराजनीति खबरें

बालासोर रेल दुर्घटना को लेकर खडगे ने लिखा मोदी को पत्र

आम मत | नयी दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे ने बालासोर रेल दुर्घटना (Balasore Train Accident) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर देशभर में सभी रेल मार्गों पर सुरक्षा के जरूरी उपाय कर मिशन रोड पर सुरक्षा उपकरण लगाने का आग्रह किया है।

Congress President Mallikarjun Kharge, Rahul Gandhi News

श्री खडगे ओडिशा के बालासोर में हुई दुर्घटना को भारतीय रेल के इतिहास की भयानकतम दुर्घटना बताया और कहा कि इस दुर्घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। इसमे एक ही झटके में सैकड़ों निर्दोष लोगों की जान चली गई जिससे पूरा देश दुखी और स्तब्ध है। उन्होंने कहा “परिवहन क्षेत्र में तमाम क्रांतियों के बाद भी रेल आज भी आम भारतीयों के लिए लाइफ लाइन है और सबके लिए सबसे भरोसेमंद और सस्ता परिवहन का साधन है।

हर रोज ऑस्ट्रेलिया की आबादी के बराबर मुसाफिरों को गंतव्य तक पहुंचाने वाली भारतीय रेल पर करोडों लोग निर्भर हैं लेकिन मुझे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि जमीनी स्तर पर रेलवे के कायाकल्प की जगह केवल ऊपरी चमक दमक पर सरकार ध्यान दे रही है। इसे और उन्नत, प्रभावी तथा दुरुस्त बनाने की जगह इसके साथ सौतेला व्यवहार हो रहा है। कई ऐसे फैसले इस बीच लिए गए हैं, जिनसे रेलयात्रा असुरक्षित हो गयी है और जनता की समस्याएँ बढ़ती गई है।”

बालासोर जैसी भयावह रेल दुर्घटनाओं की पुनरावृति रुकने के लिए सरकार को गई सलाह देते हुए उन्होंने कहा “आज सबसे लिए यह जरूरी है कि रेल सुरक्षा के लिए अनिवार्य सुरक्षा मानक और उपकरण मिशन मोड में तथा प्राथमिकता के आधार पर रेल मार्गों पर लगाये जाने का निर्देश दिया जाए ताकि भविष्य में ऐसी दुर्घटना की पुनरावृत्ति न हो सके।”

उन्होंने रेल से जुड़े कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठाते पत्र में लिखा कि रेलवे में क़रीब तीन लाख़ पद खाली हैं। रेलवे में नब्बे के दशक में 18 लाख से अधिक कर्मचारी थे जो अब 12 लाख रह गए हैं। खुद रेलवे बोर्ड ने माना है कि रिक्तियों के कारण लोको पायलटों को लंबे समय तक काम करना पड़ा है। लोको पायलट सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन इन पदों पर भी भर्ती नहीं की जा रही है।

सिग्नलिंग व्यवस्था को दुरुस्त करने का आग्रह करते हुए उन्होंने रेलवे संरक्षा आयोग की सिफारिसों पर काम करने और आयोग को ज्यादा मज़बूत तथा स्वायत्त बनाने की दिशा में काम करने को कहा है।

बालासोर रेल दुर्घटना को लेकर खडगे ने लिखा मोदी को पत्र | google news follow aammat india

नवीनतम जानकारी और ख़बरों के लिये पढ़ते रहिए हिंदी दैनिक समाचार पत्र आम मत (AAMMAT.In)

सभी ताज़ा ख़बरें यहाँ पढ़ें
Follow Us: Facebook | YouTube | Twitter

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button