अध्यात्म

महा शिवरात्रि 2023: तिथि, समय, मुहूर्त, पूजा विधि और कैलेंडर

आम मत | जयपुर

महा शिवरात्रि (Maha Shivratri 2023) एक महत्वपूर्ण हिंदू अवकाश है। इसे कई अलग-अलग शीर्षक दिए गए हैं, जैसे “शिव की शानदार रात,” “पद्मराजरथी,” और अन्य। मुख्य रूप से यह भगवान शिव कि उपासना का दिन हैं। इस दिन भगवान शिव ने देवी पार्वती से विवाह किया था। सती के निधन के बाद, शिव को गहन ध्यान की स्थिति में प्रवेश कर गए थे।

Maha Shivratri 2023, Maha Shivratri 2023 Muhurt, Mahashivratri 2023 Time, Mahashivratri Pooja
महा शिवरात्रि 2023: तिथि, समय, मुहूर्त, पूजा विधि और कैलेंडर 8

भगवान शिव से विवाह करने के लिए, सती ने पार्वती का रूप धारण किया था। फाल्गुन के महीने में कृष्ण पखवाड़े के चौदहवें दिन, महाशिवरात्रि शिव और पार्वती के विलय का सम्मान करती है। महा शिवरात्रि तिथि 2023 पर भगवान शिव के उपासक उपवास करते हैं और विभिन्न अनुष्ठानों में भाग लेते हैं।

Maha Shivratri Date 2023

परंपरा के अनुसार, भगवान शिव उन लोगों को आशीर्वाद देते हैं जो महा शिवरात्रि का व्रत करते हैं और उन्हें उनके सभी पिछले पापों और अपराधों से मुक्त करते हैं। महा शिवरात्रि तिथि 2023 के बारे में अधिक जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें। इस वर्ष, हिंदू कैलेंडर के अनुसार शिवरात्रि हर महीने की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है, जो अमावस्या से एक दिन पहले होती है। हर साल 12 शिवरात्रि आती हैं।

महा शिवरात्रि सभी शिवरात्रियों में सबसे महत्वपूर्ण है। महाशिवरात्रि अक्सर फरवरी या मार्च में आती है। आमतौर पर यह दावा किया जाता है कि भक्तों को महाशिवरात्रि के शुभ मुहूर्त के दौरान ही भगवान की पूजा करनी चाहिए। महा शिवरात्रि तिथि 2023 इस वर्ष 18 फरवरी 2023 को है।

महा शिवरात्रि 2023 तिथि और समय

Maha Shivaratri 2023 Date and Time

भगवान शिव की पूजा करने के लिए मंदिरों या घरों में पूरी रात उपवास, प्रार्थना और रात भर रहकर त्योहार मनाया जाता है। लोग विभिन्न अनुष्ठान भी करते हैं, जैसे कि पवित्र नदियों में स्नान करना, पूजा करना, शिवलिंग पर बेल के पत्ते और दूध चढ़ाना, और पूरी रात नृत्य और संगीत समारोह में भाग लेना जिसे जागरण के रूप में जाना जाता है। लोग बस महा शिवरात्रि तिथि 2023 के जल्द आने का इंतजार कर रहे हैं ताकि वे इस शुभ त्योहार को मना सकें।

महा शिवरात्रि तिथि 2023 अवलोकन

Maha Shivratri Date 2023 Overview

Article TitleMaha Shivratri Date 2023
Festival NameMaha Shivaratri 
CategoryFestival
Worship ofLord Shiva and Maa Parvati
Date18th February
Year2023

महा शिवरात्रि पूजा का समय

Maha Shivratri Puja Time

Maha Shivratri 2023, Maha Shivratri 2023 Muhurt, Mahashivratri 2023 Time, Mahashivratri Pooja
महा शिवरात्रि 2023: तिथि, समय, मुहूर्त, पूजा विधि और कैलेंडर 9

महा शिवरात्रि एक हिंदू त्योहार है जो भगवान शिव को समर्पित है और फाल्गुन (फरवरी/मार्च) के हिंदू कैलेंडर माह में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। त्योहार को हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक माना जाता है और इसे बड़ी भक्ति और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन, भक्त भगवान शिव की पूजा (पूजा) करते हैं, पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं।

महा शिवरात्रि के लिए महा शिवरात्रि पूजा का समय आमतौर पर रात में महा शिवरात्रि पूजा की तैयारी के साथ शुरू होता है और रात भर जारी रहता है, अगले दिन भोर में समाप्त होता है। महा शिवरात्रि पूजा के समय के अनुष्ठानों में भगवान शिव को पारंपरिक हिंदू प्रार्थना और दूध, शहद और फलों का प्रसाद शामिल है। ऐसा माना जाता है कि महा शिवरात्रि की रात पूजा करने से भक्तों और उनके परिवारों के लिए आशीर्वाद, शांति और समृद्धि आती है।

महा शिवरात्रि मुहूर्त

महा शिवरात्रि प्रतिवर्ष हिंदू कैलेंडर माह फाल्गुन (फरवरी/मार्च) की 13वीं रात/14वें दिन मनाई जाती है। त्योहार को हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है और इसे बड़ी भक्ति और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह अवधि भगवान शिव की पूजा-अर्चना और अनुष्ठान करने के लिए सबसे अनुकूल मानी जाती है। महा शिवरात्रि मुहूर्त की गणना हिंदू ज्योतिषीय प्रणाली के आधार पर की जाती है और यह साल-दर-साल बदलती रहती है।

इस दिन, भगवान शिव की पूजा (पूजा) करने का सबसे शुभ समय “महा शिवरात्रि मुहूर्त” के रूप में जाना जाता है। आमतौर पर, इसकी गणना चंद्रमा की स्थिति, सूर्य की स्थिति और प्रेक्षक के स्थान के आधार पर की जाती है। महा शिवरात्रि मुहूर्त के दौरान, यह माना जाता है कि भगवान शिव अपने भक्तों की प्रार्थनाओं और प्रसाद के प्रति सबसे अधिक ग्रहणशील होते हैं, जिससे यह उनका आशीर्वाद लेने का एक आदर्श समय बन जाता है।

महाशिवरात्रि 2023 स्थिति

महा शिवरात्रि स्थिति के लिए यहां कुछ विचार दिए गए हैं जिनका उपयोग आप 2023 के लिए कर सकते हैं:

  1. सभी को महा शिवरात्रि की शुभकामनाएं! भगवान शिव अपनी कृपा बरसाएं और हम सभी के लिए शांति, समृद्धि और खुशियां लाएं।
  2. आइए हम सब मिलकर भगवान शिव की शक्ति का उत्सव मनाएं और महाशिवरात्रि के इस शुभ दिन पर उनका दिव्य मार्गदर्शन प्राप्त करें।
  3. यह महा शिवरात्रि प्रेम, प्रकाश और सकारात्मकता से भरी हो। आइए हम सब मिलकर भगवान शिव का आशीर्वाद लें और शांति और सद्भाव फैलाएं।
  4. इस विशेष दिन पर, आइए हम भगवान शिव को अपनी प्रार्थना अर्पित करें और अपने जीवन में उनकी सुरक्षा और मार्गदर्शन की कामना करें। सभी को महा शिवरात्रि की शुभकामनाएं!
  5. आइए हम इस महा शिवरात्रि पर भगवान शिव की महिमा का जश्न मनाएं और अपने जीवन में अच्छे स्वास्थ्य, सफलता और खुशी के लिए उनका आशीर्वाद लें।
  6. आइए महाशिवरात्रि के इस विशेष दिन पर भगवान शिव की शक्ति और कृपा को याद करने के लिए कुछ समय निकालें। वह हम सभी के लिए शांति, समृद्धि और खुशियां लाएं।

महा शिवरात्रि दिनांक 2023 से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

महा शिवरात्रि तिथि 2023 क्या है?

महा शिवरात्रि तिथि 2023 18 फरवरी 2023 है।

महा शिवरात्रि पर किसकी पूजा की जाती है?

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button