अंतराष्ट्रीय खबरें

12 साल की बच्ची अनोखी बीमारी से ग्रसित, एक बाल्टी पानी भी बन सकता है मौत की वजह

आम मत | न्यूयॉर्क

पानी में खेलना, स्विमिंग, नहाना किसे पसंद नहीं होता। अगर एक बाल्टी भर पानी भी आपकी जान का दुश्मन बन जाए तो कैसा होगा। नहीं समझे, एक बच्ची को पानी से एलर्जी है, अगर वह एक बाल्टी पानी से बिना सावधानी नहा ले तो उसकी जान भी जा सकती है। आपको लग रहा होगा हम मजाक कर रहे हैं, लेकिन यह उतना ही सच है, जितना पृथ्वी का गोल होना सत्य है।

अमेरिका में रहने वाली 12 वर्षीय डेनियल मेक्रकेवन को एक दुर्लभ किस्म की एलर्जी है। उसे पानी से एलर्जी है, पानी के संपर्क में आने भर से उसके शरीर में खुजली होने लगती है और चकत्ते पड़ जाते हैं। उसे पसीने या आंसू भर से ऐसा हो जाता है। इसके कारण डेनियल को अपना फेवरेट स्पोर्ट्स स्विमिंग भी छोड़ना पड़ा।

12 साल की बच्ची अनोखी बीमारी से ग्रसित, एक बाल्टी पानी भी बन सकता है मौत की वजह | rare ellergy 1
12 साल की बच्ची अनोखी बीमारी से ग्रसित, एक बाल्टी पानी भी बन सकता है मौत की वजह 8

डेनियल एक्वाजेनिक यूर्टिसेरिया बीमारी से पीड़ित हैं। यह एक बेहद दुर्लभ तरह की एलर्जी है, जिसके पूरी दुनिया में महज 100 से भी कम मरीज हैं। डेनियल की मां के अनुसार, उसकी बेटी को आंसू निकल आने या पसीने मात्र तक से एलर्जी हो जाती है और उसके शरीर में खुजली होने लगती है। इसके बाद उसके शरीर में चकत्ते पड़ जाते हैं जो काफी दर्द भी करते हैं।

12 साल की बच्ची अनोखी बीमारी से ग्रसित, एक बाल्टी पानी भी बन सकता है मौत की वजह | rare ellergy 2
12 साल की बच्ची अनोखी बीमारी से ग्रसित, एक बाल्टी पानी भी बन सकता है मौत की वजह 9

उन्हें डेनियल की बीमारी का सबसे पहले तब पता चला था, जब उसे एक बार आंसू निकले थे। इस एलर्जी में मरीज को एनाफायलेक्टिक शॉक भी लग सकता है, जिसमें मरीज की जान भी जा सकती है।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button