प्रमुख खबरेंराष्ट्रीय खबरें

मोदी सरकार की चीन पर फिर डिजिटल स्ट्राइक, 43 मोबाइल ऐप्स किए बैन

आम मत | नई दिल्ली

मोदी ने सरकार ने एक बार फिर से चीन पर डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 43 मोबाइल ऐप्स को बैन कर दिया। भारत ने सुरक्षा और सुंप्रभता को खतरा बताते हुए इन मोबाइल ऐप्स को ब्लॉक कर दिया। बैन की गईं 43 ऐप्स में से 14 डेटिंग, 8 गेमिंग ऐप्स, 6 बिजनेस और फाइनेंस और एक इंटरटेनमेंट ऐप शामिल हैं। इन ऐप्स में अधिकांश मोबाइल ऐप्स ऐसे हैं जो सपोर्टिव ऐप्स के तौर पर काम करते हैं। इस बार बैन किए गए ऐप्स में अधिकांश ऐप अलीबाबा ग्रुप के हैं।

अधिकांश मोबाइल ऐप्स कम पॉपुलर हैं। इन मोबाइल ऐप्स को गूगल भी आए दिन अपने प्लेटफॉर्म से हटा लेता है। फिलहाल ये साफ नहीं है कि ये जो ऐप्स बैन किए गए है उन्हें पूरी तरह से ब्लॉक किया जा रहा है ये प्ले स्टोर से हटाया जा रहा है।

डिजिटल स्ट्राइक: 43 Chinese Apps Ban
डिजिटल स्ट्राइक: 43 Chinese Apps Ban

अलीबाबा ग्रुप के कुछ प्रमुख ऐप, शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप स्नैक वीडियो, बिजनेस कार्ड रीडर ऐप कैम कार्ड, ट्रक और ड्राइवर एग्रीगेटर लालमूव आदि कुछ प्रमुख ऐप हैं जो इस बार ब्लॉक किए गए हैं। बैन किए गए ऐप्स में AliSuppliers, AliExpress और AliPay Cashier जैसे ऐप्स शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि इस साल ही मोदी सरकार अब तक कुल 267 ऐप्स बैन कर चुकी है। सबसे पहले 59 ऐप्स जून महीने में उसके बाद 47 ऐप्स जुलाई माह और सितंबर महीने में 118 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया था।

हमें खबरों को और बेहतर करने में मदद करें

[formidable id=”2″]

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button