अंतराष्ट्रीय खबरेंप्रमुख खबरें

फ्रांस की एयर स्ट्राइक में अलकायदा के 50 से ज्यादा आतंकी ढेर

आम मत | पेरिस

फ्रांस ने मंगलवार को माली में आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की। दावा किया जा रहा है कि इस हमले में 50 आतंकी मारे गए। ये सभी आतंकी संगठन अलकायदा के दहशतगर्द थे। वहीं, चार आतंकी पकड़े गए। एक फिदायीन जैकेट जब्त की गई। ये संगठन यहां मौजूद सेना के ठिकानों पर हमला करने वाला था।

बुर्कीना फासो और नाइजर की सीमा के पास फ्रांसीसी ड्रोन को मोटरसाइकिलों का एक काफिला नजर आया था। इस पर दो मिराज विमानों से मिसाइल दागी गईं। फ्रांस ने पिछले हफ्ते इस इलाके में जिहादियों के खिलाफ अभियान शुरू किया था। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने कहा, “मैं एक ऐसे ऑपरेशन के बारे में बताना चाहूंगी जो बेहद अहम है। इसे 30 अक्टूबर को अंजाम दिया गया। इसके तहत 50 से अधिक आतंकियों को मारा गया है और भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किए गए हैं।”

उल्लेखनीय है कि धार्मिक टकराव के कारण दो हफ्ते के अंदर हुए दो हमलों ने फ्रांस को हिला दिया। पहले पैगंबर मोहम्मद का कार्टून दिखाने वाले टीचर का सिर उसी के छात्र ने कलम कर दिया था। इसके बाद नीस में चर्च के बाहर चाकू मारकर तीन लोगों की हत्या कर दी गई।

शनिवार को भी एक अज्ञात बंदूकधारी ने चर्च में पादरी को गोली मार दी थी। मामले में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया। लगातार हो रहे इन हमलों पर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने इसे इस्लामिक आतंकवाद करार दिया था।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button