अंतराष्ट्रीय खबरेंविज्ञान

चांद पर बस्ती बसाने की तैयारी में नासा, कुछ ऐसा दिखेगा पृथ्वी का व्यू

आम मत | न्यूयॉर्क

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा चांद पर बस्ती बसाने की योजना बना रहा है। द टाइम्स के अनुसार, नासा वर्ष 2024 में एक महिला और एक पुरुष अतंरिक्ष यात्री को चांद पर भेजने की योजना बना रहा है। इसके लिए नासा ने 18 एस्ट्रोनॉट्स के नाम साझा किए हैं जो इस मिशन पर जा सकते हैं। नासा ने एक तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि जो अंतरिक्ष यात्री चांद पर बनाए गए स्थायी बेस पर रहेंगे उन्हें वहां से पृथ्वी का कैसा नजारा देखने को मिलेगा।

इस मिशन का एक महत्वपूर्ण हिस्से में चांद पर कॉलोनी बसाना भी होगा। यहां इंजीनियर्स चांद पर मौजूद संसाधनों का इस्तेमाल करना भी सीखेंगे। ये अंतरिक्ष यात्री चांद पर मौजूद उन क्षेत्रों का भी मुआयना करेंगे, जिन पर अब तक बहुत ज्यादा फोकस नहीं हो पाया है। इसके अलावा यहां पर बेस बनाने के बाद मंगल ग्रह की तैयारियां भी शुरू होंगी।

चांद पर बस्ती बसाने की तैयारी में नासा, कुछ ऐसा दिखेगा पृथ्वी का व्यू | earth from moon
प्रतीकात्मक

रिपोर्ट्स के अनुसार, 2030 के शुरुआती सालों में नासा मंगल ग्रह पर भी एक पुरूष और महिला अंतरिक्ष यात्री को भेजने का प्लान कर रहा है। वैज्ञानिकों का मानना है कि एक मीटर गहरी रिगोलिथ दीवारों का इस्तेमाल चांद पर रेडिएशन से बचाने में मदद कर सकता है।

वैज्ञानिकों के अनुसार, अंतरिक्ष यात्रियों को पहले कुछ साल बेहद चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करना होगा, लेकिन कुछ सालों बाद एक स्थायी बेस बनने की संभावना काफी बढ़ जाएगी। चांद के साउथ पोल के पास लगातार सूरज की रोशनी और यहां सोलर पैनल बिजली उपलब्ध करा सकते हैं। इसके अलावा क्रेटर में बर्फ मौजूद होगी, जिसे माइन करने के बाद सांस लेने के लिए ऑक्सीजन और फ्यूल के लिए हाइड्रोजन और ऑक्सीजन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button