सुपर स्प्रेडर कोरोना के महाराष्ट्र में प्रवेश का अंदेशा, राज्य सरकार ने कई इलाकों में लगाया नाइट कर्फ्यू

Maharashtra CM
Page Visited: 546
1 0
Read Time:2 Minute, 51 Second

आम मत | मुंबई

कोरोना का प्रकोप अभी भी जारी है। क्रिसमस, न्यू ईयर के मौके पर इसके बढ़ने का अंदेशा जताया जा रहा । इसे देखते हुए राज्य सरकारें ऐहतियात के तौर पर कदम उठा रही हैं। दूसरी ओर, ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते भी राज्य सरकारों में खलबली मच चुकी है।

जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र के नगर निगमों में मंगलवार से नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने ब्रिटेन में मिले कोरोना के सुपर स्प्रेडर रूप के चलते यह कदम उठाया है। राज्य सरकार के आदेश के अनुसार, नाइट कर्फ्यू रात 11 से सुबह 6 बजे तक रहेगा। महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने सोमवार दोपहर वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की थी। इसके बाद कुछ हिस्सों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया।

विदेशी यात्रियों को इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन से गुजरना होगा

उद्धव सरकार ने एक और अहम फैसला लिया है। जिसके मुताबिक अब यूरोपीय देशों और मिडिल ईस्ट के देशों से आने वाले यात्रियों को मंगलवार से अनिवार्य इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन से गुजरना होगा। यानी एक तय अवधि तक उन सभी यात्रियों को सरकारी व्यवस्था की देखरेख में रहना होगा। उसके बाद ही वो अपने घर जा सकेंगे।

इटली सहित कई अन्य देशों में भी नए स्ट्रेन की पुष्टि

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना के सुपर स्प्रेडर रूप की पुष्टि ब्रिटेन के अलावा डेनमार्क, नीदरलैंड, इटली और ऑस्ट्रेलिया में भी हो चुकी है। रिपोर्ट की मानें तो ब्रिटेन से एक यात्री रोम पहुंचा था, जिसकी वजह से इटली में सुपर स्प्रेडर रूप पाया गया।

फ्रांस में भी नए वायरस को लेकर चेतावनी दी गई है। फ्रांस ने ब्रिटेन के साथ आवाजाही पर रोक लगाते हुए कहा है कि संभवत: उनके यहां भी नया कोरोना पहुंच चुका है। वहीं, भारत सहित करीब एक दर्जन देशों ने ब्रिटेन के साथ हवाई सेवाएं स्थगित कर दी।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement