रिपोर्टः फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स इंडस्ट्री के ऑर्डर वॉल्यूम में आया 56 फीसदी उछाल

Page Visited: 266
3 0
Read Time:4 Minute, 0 Second

आम मत | नई दिल्ली

ईकॉमर्स इंडस्ट्री के लिए हालिया फेस्टिवल सीजन मस्ती भरा रहा। उसके ऑर्डर वॉल्यूम में सालाना आधार पर 56 पर्सेंट की उछाल आई। ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (जीएमवी) पिछले साल से 50 पर्सेंट ज्यादा रही। यूनिकॉमर्स ने अपनी रिपोर्ट में शुक्रवार को रिपोर्ट जारी कर स्पष्ट किया। यूनिकॉमर्स ईकॉमर्स फोकस्ड सॉफ्टवेयर ऐज अ सर्विस यानी SaaS प्लेटफॉर्म है। उसने 2019 और 2020 के त्योहारी महीने के शॉपिंग ट्रेंड का विश्लेषण किया है।

एनालिसिस में दीवाली से पहले के 30 दिनों को शामिल किया गया था। इसके लिए 4.4 करोड़ ऑर्डर का सैंपल साइज लिया गया था। यूनिकॉमर्स ने यह भी कहा कि कंज्यूमर्स खरीदारी में वैल्यू को लेकर पहले से ज्यादा जागरूक हो गए हैं और नई-नई कैटेगरी में शॉपिंग करने लगे हैं। जीएमवी बताता है कि ऑनलाइन मार्केटप्लेस में किसी टाइम पीरियड में कुल कितनी कीमत का सामान बिका है। सेल्स में उछाल के बीच प्रॉडक्ट रिटर्न्स ईकॉमर्स कंपनियों के लिए चिंता का विषय बने रहे।

35 प्रतिशत कम रिटर्न हुए ऑर्डर

हालांकि ऑटोमेशन और उपभोक्ताओं के बीच बढ़ती जागरूकता से रिटर्न्स में कमी आई है। हालिया फेस्टिव सीजन में रिटर्न ऑडर्स की संख्या पिछले साल से 35 पर्सेंट कम रही। सबसे ज्यादा रिटर्न ऑर्डर्स फैशन और एक्सेसरीज कैटेगरी के रहे। रिपोर्ट के मुताबिक, “सभी मार्केटप्लेस इलेक्ट्रॉनिक्स प्रॉडक्ट्स पर डिस्काउंट और ऑफर्स दे रहे थे। इसके चलते यह सेगमेंट इस साल की भी सीजन सेल्स का सरताज रहा। इस सेगमेंट का ऑर्डर वॉल्यूम पिछले साल के मुकाबले 65 पर्सेंट ज्यादा रहा।”

रिपोर्ट के मुताबिक, “पिछले साल के मुकाबले इस दिवाली से पहले के 30 दिन में ईकॉमर्स इंडस्ट्री का ऑर्डर वॉल्यूम लगभग 56 पर्सेंट बढ़ा। इस फेस्टिवल सीजन के दौरान ऑर्डर वॉल्यूम में बढ़ोतरी होने से जीएमवी में 50 पर्सेंट का इजाफा हुआ।” ब्रांड वेबसाइट्स की कंज्यूमर डिमांड में आई तेज उछाल फेस्टिव सीजन की सबसे दिलचस्प बात रही।

बड़े ब्रांड्स के ऑर्डर वॉल्यूम में आई 77 प्रतिशत की उछाल

यूनिकॉमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, “बड़े ब्रांड अब अपनी वेबसाइट्स के जरिए सामान बेचने पर जोर दे रहे हैं। हालिया फेस्टिव सीजन में उनके ऑर्डर वॉल्यूम में 77 पर्सेंट की उछाल आई जबकि मार्केटप्लेस की वॉल्यूम ग्रोथ 60 पर्सेंट रही।” ब्रांड वेबसाइट को अपना GMV बढ़ाने की कीमत मार्केटप्लेस के मुकाबले ज्यादा डिस्काउंट और ऑफर से चुकानी पड़़ी। हालिया सीजन में इनके GMV में 48 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई जबकि मार्केट प्लेस के GMV में 50 पर्सेंट का इजाफा हुआ।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement