प्रमुख खबरेंराष्ट्रीय खबरें

नवंबर के पहले सप्ताह में भारत आएंगे दूसरी खेप के 3-4 राफेल विमान

आम मत | नई दिल्ली

फ्रांस से भारत को 36 राफेल विमानों की दूसरी खेप नवंबर के पहले सप्ताह में मिल जाएंगे। दूसरी खेप में 3-4 विमान वायुसेना में शामिल होंगे। इससे पहले, 29 जुलाई को राफेल विमानों की पहली खेप के 5 फाइटर जेट्स भारत पहुंचे थे, जिन्हें 10 सितंबर को आधिकारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था।

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, हरियाणा के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर राफेल विमानों की दूसरी खेप को लेकर तैयारियां चल रही हैं। दूसरा बैच मिलने के बाद एयरफोर्स के बेड़े में राफेल विमानों की संख्या 8-9 हो जाएगी। राफेल ट्विन इंजन, डेल्टा-विंग, सेमी स्टील्थ कैपेबिलिटीज के साथ चौथी जनरेशन का फाइटर जेट है। ये न सिर्फ फुर्तीला है, बल्कि इससे परमाणु हमला भी किया जा सकता है। राफेल में आधुनिक हथियार भी हैं। जैसे- इसमें 125 राउंड के साथ 30 एमएम की कैनन है। ये एक बार में साढ़े 9 हजार किलो का सामान ले जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि भारत ने फ्रांस की विमान निर्माण कंपनी डेसॉल्ट के साथ 58 हजार करोड़ रुपए में 36 राफेल विमानों की डील की थी। इन 36 राफेल में 18 अंबाला एयरबेस और 18 पश्चिम बंगाल के हासीमारा एयरबेस पर तैनात किए जाएंगे।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button