पीएम मोदी आज ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, मजेंटा लाईन पर चलेगी पहली मेट्रो

Page Visited: 633
0 0
Read Time:3 Minute, 0 Second

आम मत | नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के यह प्रोजेक्ट 37 किमी की दूरी का है। ड्राइवरलेस मेट्रो नोएडा बॉटिनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से दिल्ली के जनकपुरी पश्चिम मेट्रो स्टेशन के मध्य में दौडे़गी। दिल्ली मेट्रो कई कलर की लाइन जैसे-पिंक, ग्रीन, येलो, मजेंटा आदि में चलती है।

इस कड़ी में पहली ड्राइवरलेस मेट्रो मजेंटा लाइन पर चलाई जाएगी। इसके बाद वर्ष 2021 में ड्राइवरलेस मेट्रो की दूरी बढ़ाकर 57 किमी कर दी जाएगी। यह ट्रेन पिंक लाइन पर मजलिस पार्क से शिव विहार तक की दूरी तय करेगी। दिल्ली मेट्रो ने ड्राइवरलेस ट्रेन को एक बड़ी तकनीकी उपलब्धि बताया है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) पिछले करीब 3 साल से ड्राइवरलैस मेट्रो ट्रेन का ट्रायल कर रहा था।

दिल्ली मेट्रो ने पहली बार सितंबर 2017 को इसका ट्रायल शुरू किया था। आम मेट्रो ट्रेन की तरह ही ड्राइवरलेस ट्रेन में भी 6 कोच होंगे। हालांकि इसमें कई एडवांस तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। ड्राइवरलेस ट्रेन की रफ्तार अधिकतम 95 किमी प्रति घंटा होगी। वहीं 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ यह अपना सफर शुरू करेगी।

इसके अलावा पीएम मोदी दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) भी 28 दिसंबर को जारी करेंगे। डीएमआरसी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने बताया कि डीएमआरसी ऑटोमैटिक ट्रेन सुपरविजन सिस्टम का मेट्रो परिचालन में इस्तेमाल करेगी।

ड्राइवरलेस ट्रेन कंट्रोल रूम से ऑटोमैटिक ऑपरेट की जाएगी। ड्राइवरलेस ट्रेन में केबिन नहीं होगा, कोच की डिजाइन नई होगी। सबसे खास फीचर ट्रेन के अंदर और बाहर लगे अत्याधुनिक कैमरे होंगे। सेंसर आधारित ब्रेक किसी भी हादसे के वक्त तुंरत लग जाएंगे।

Share
Previous post PMC बैंक घोटालाः ED का संजय राउत की पत्नी को समन, राउत बोले-आ देंखे जरा किसमें कितना है दम
Next post शिवसेना पर चिदंबरम का पलटवार, बोले- UPA अध्यक्ष पद पीएम का पद नहीं जिस पर शरद पवार दावा करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement