Newsकर्नाटकप्रमुख खबरें

एयरो इंडिया 2023: एयरो इंडिया में नौसैनिक विमानन को सशक्त बनाने के तरीकों पर होगी चर्चा

बेंगलुरु | आममत (न्यूज ब्यूरो)

एयरो इंडिया 2023 का द्विवार्षिक आयोजन 13 से 17 फरवरी तक यहां वायु सेना स्टेशन येलहंका (बेंगलुरु) में होगा। यह आयोजन उद्योग जगत को अपने नवीनतम उपकरण, हेलीकॉप्टर और विमान प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। यह रक्षा कर्मियों को ओईएम प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने और सशस्त्र बलों में भविष्य में शामिल होने के लिए परिकल्पित उत्पादों पर प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त करने का अवसर भी प्रदान करता है।

एयरो इंडिया 2023 | AERO India 2023

1996 से, बेंगलुरु ने प्रसिद्ध एयरोस्पेस प्रदर्शनी एयरो इंडिया 2023 के 13 संस्करणों की सफलतापूर्वक मेजबानी की है। इस आयोजन में भाग लेने वालों में विश्व के नेता, महत्वपूर्ण एयरोस्पेस निवेशक और दुनिया भर के थिंक टैंक शामिल होंगे।

एयरो इंडिया 2023
AERO India 2023 Show in Bengaluru 
Aero India Seminar
एयरो इंडिया 2023 | AERO India Show 2023

‘आत्मनिर्भरता’ को प्राप्त करने के लिए राष्ट्र के लक्ष्य की खोज में, भारतीय नौसेना ने हाल ही में स्वदेशी विमान वाहक आईएनएस विक्रांत पर स्वदेशी प्रौद्योगिकी प्रदर्शक लड़ाकू (ट्विन इंजन डेक आधारित लड़ाकू के लिए नेतृत्व) एलसीए (नौसेना) को उतारा है। विमान को एक भारतीय नौसैनिक परीक्षण पायलट द्वारा उड़ाया गया था। यह आला क्षमता भारतीय नौसेना की आत्मनिर्भर भारत की दीर्घकालिक दृष्टि का परिणाम है।

एयरो इंडिया 2023 (Aero India Show 2023) के दौरान भारतीय नौसेना कई गतिविधियों में भाग ले रही है। कार्यक्रम के दौरान स्वदेशी विमान, एएलएच एमके III और एमआर विमान पी8आई क्रमशः फ्लाई पास्ट और स्थैतिक प्रदर्शन में भाग लेंगे। आत्मनिर्भरता पर जोर को ध्यान में रखते हुए, मिग 29के विमान के इंजनों की मरम्मत करने के लिए एक संदर्भ दस्तावेज के रूप में उपयोग के लिए एचएएल द्वारा संकलित एक अनुकूलित ग्राफिक फोटो-निबंध, सीएमडी एचएएल (HAL) द्वारा नौसेनाध्यक्ष को प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अलावा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करते हुए मिग 29के विमान के कारगर उपयोग और निगरानी प्रणाली (एचयूएमएस) के विश्लेषण की एक परियोजना को डीआरडीओ द्वारा ‘लॉन्च ऑफ न्यू टेक्नोलॉजी’ के हिस्से के रूप में शामिल किया गया है। यह डेटा विश्लेषण के समय को काफी कम कर देगा जिसके परिणामस्वरूप विमान का तेजी से टर्नअराउंड और निवारक रखरखाव के लिए बेहतर भविष्यवाणी होगी।

AERO India Seminar

डीडीपी के सहयोग से भारतीय नौसेना द्वारा ‘एयरो आर्मामेंट सस्टेनेंस में आत्मनिर्भर’ विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया जा रहा है। संगोष्ठी रक्षा मंत्रालय, उपयोगकर्ता, अनुरक्षक, क्यूए एजेंसियों, डीआरडीओ, डीपीएसयू और भारतीय उद्योग के प्रमुख हितधारकों को एक मंच प्रदान करेगी, जो सशस्त्र बलों के साथ आयोजित मिसाइलों की स्थिरता को लेकर सरकार की पहल तथा आगे की राह पर विस्तृत चर्चा में शामिल होंगे। एकेडेमिया और उद्योग के साथ लगातार जुड़ाव आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए आईएन के प्रयासों का फोकस क्षेत्र रहा है। इसके लिए ज्ञान और संसाधन साझा करने के लिए विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों और प्रमुख उद्योग भागीदारों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

एयरो इंडिया 2023 के दौरान, दो प्रमुख भागीदारों अर्थात इसरो और मैसर्स एवी ऑयल को ‘बंधन’ कार्यक्रम के हिस्से के रूप में समझौता ज्ञापनों (MoU) के माध्यम से जोड़ा जा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में दायरे व परिमाण में वृद्धि करने के बाद, एयरो इंडिया नौसेना विमानन के विकास तथा सशक्तिकरण एवं राष्ट्र के रक्षा बलों की आत्मनिर्भरता की दिशा में एक और कदम साबित होगा।

एयरो इंडिया 2023 AERO India 2023 Show in Bengaluru
AERO India Seminar
AERO India Show
एयरो इंडिया 2023: एयरो इंडिया में नौसैनिक विमानन को सशक्त बनाने के तरीकों पर होगी चर्चा 8

एयरोस्पेस प्रदर्शनी एयरो इंडिया 2023 में प्रवेश प्रक्रिया

प्रदर्शकों को केवल बैज के साथ प्रवेश की अनुमति होगी, और वास्तविक उपस्थित लोगों को केवल आयोजकों द्वारा प्रदान किए गए निमंत्रण टिकट, बैज, टिकट या क्यूआर कोड के साथ ही प्रवेश दिया जाएगा। कोई अन्य निमंत्रण या टिकट स्वीकार नहीं किया जाएगा।

एयरो इंडिया 2023: एंट्री
बैज की जानकारी प्रदर्शकों द्वारा http://www.aeroindia.gov.in पर ऑनलाइन जमा की जाएगी। व्यवसायिक आगंतुक इस वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। अपनी जानकारी प्रदान करने और अनुमोदन प्राप्त करने के बाद, आगंतुक सूचीबद्ध शुल्क के अनुसार ऑनलाइन पंजीकरण के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। आयोजकों द्वारा भुगतान प्राप्त करने के बाद ई-टिकट दिया जाएगा।

एयरो इंडिया 2023: पास/टिकट आमंत्रित करें

दस्तावेज़ में बताए अनुसार प्रत्येक प्रदर्शनी कंपनी को उनके संभावित आगंतुकों/ग्राहकों को वितरण के लिए मानार्थ आधार पर पास (एकल प्रविष्टि और 01-दिन की वैधता) प्रदान किए जाएंगे। आमंत्रण प्रदर्शनी की अवधि के लिए मान्य होगा।

एयरो इंडिया 2023: टिकट की कीमतें

प्रदर्शनी (Aero India 2023) में तीन अलग-अलग प्रकार के पर्यटक टिकट पेश किए जाते हैं। एयर डिस्प्ले व्यूइंग एरिया (ADVA) टिकट, सामान्य आगंतुक टिकट और व्यापार आगंतुक टिकट सभी उपलब्ध हैं। सामान्य और ADVA टिकटों के साथ एक दिन और एकल प्रविष्टि की अनुमति है। हालाँकि, व्यवसाय एक ही दिन में कई प्रविष्टियों के लिए स्वीकार्य हैं। प्रदर्शनी और ADVA के लिए, भारतीय नागरिकों के लिए सामान्य प्रवेश टिकटों की कीमत INR 2500 और विदेशियों के लिए $50 है। बिजनेस विजिटर टिकट की कीमत विदेशी नागरिकों के लिए $150 और भारतीय नागरिकों के लिए 5,000 रुपये है। जीएसटी सभी पास श्रेणियों के लिए कीमतों में शामिल है।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button