UK में OCI के चलते भारतीयों को मिले विशेषाधिकार हो सकते हैं समाप्त

OCI
Page Visited: 829
0 0
Read Time:4 Minute, 10 Second

आम मत | नई दिल्ली / लंदन

यूनाइटेड किंगडम (UK) में रह रहे अप्रवासी भारतीयों (NRI) को अब ओवरसीज सिटीजनशिप ऑफ इंडिया (OCI) के दर्जे के चलते मिले विशेषाधिकार समाप्त किए जा सकते हैं। इसके लिए इन पर सिटीजन बेस्ड टेक्सेशन लगाया जा सकता है। हालांकि, इसमें कई हाई नेटवर्थ वाले लोगों को छोड़ दिया गया है। OCI (Overseas Citizenship of India) का दर्जा भारतीय मूल के लोगों को दिया जाता है। यह उनके लिए ड्यूल सिटीजनशिप यानी दोहरी नागरिकता के समान ही काम करता है। नए निर्देशों के कारण OCI प्राप्त लोगों को पहले दिए गए अधिकारों पर बहुत ज्यादा अंकुश लगा दिया गया है। OCI उन अच्छी नेटवर्थ वाले भारतीयों के लिए ठीक सबसे अच्छा ऑप्शन था। यह अमेरिका में एच1 बी वीजा की तरह ही उन लोगों के लिए काम करता था। फिलहाल 31 मार्च तक वीजा को फ्रीज कर दिया गया है।

Hindu Calendar 2022 | Panchang 2022 | Hindi Calendar 2022

CBI प्रोग्राम में पिछले साल से देखने को मिला वैश्विक उछाल

पिछले साल से निवेश के जरिए सिटीजनशिप (CBI) के प्रोग्राम में विश्वभर में काफी उछाल देखने को मिला है। कोरोना काल में उभरते हुए बाजारों के अमीर निवेशकों ने इसकी लोकप्रियता में काफी इजाफा किया है। दूसरी नागरिकता के लिए भारतीय निवेशकों ने CBI (Investment Based Citizenship) प्रोग्राम के वैकल्पिक मार्गों के लिए कैरिबियन देशों पर ध्यान दिया है। भारतीय उद्यमी और व्यवसायी इनमें विशेष तौर पर सेंट किट्स एंड नेविस की नागरिकता निवेश कार्यक्रम में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

महज 15 हजार डॉलर में मिल जाती है सेंट किट्स और नेविस की नागरिकता

एक वेबिनार में सेंट किट्स और नेविस की सीबीआई यूनिट के सीईओ लेस खान ने बताया कि भारतीय निवेशक उनके देश की अर्थव्यवस्था में कैसे योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके यहां का सीबीआई प्रोग्राम सभी के लिए खुला है और लोग उनके आर्थिक परिदृश्य का हिस्सा बन सकते हैं। सेंट किट्स और नेविस में CBI प्रोग्राम 1984 में शुरू किया गया। इसमें सरकारी कोष में निवेश करने वाले लोगों को वहां की नागरिकता दी जा रही है। सिंगल आवेदक के लिए एकमुश्त इंवेस्टमेंट 15 हजार डॉलर है। वहीं, चार लोगों के परिवार के लिए 2 लाख डॉलर का निवेश करके नागरिकता प्राप्त की जा सकती है।

एक पावरफुल टूल है CBI

सीएस ग्लोबल पार्टनर्स की सीईओ की मीका एम्मेट के अनुसार, निवेश के जरिए सिटीजनशिप (CBI) एक पावरफुल टूल है। इसके जरिए वैकल्पिक नागरिकता नए मोर्चे पर पहुंच प्रदान होती है। निवेशकों को इससे करीबन 160 देशों और क्षेत्रों में इसके लिए जरिए यात्रा करने, रहने, काम करने, टैक्स लाभ और आने वाले पीढ़ियों के लिए सिटीजनशिप आदि सहित कई फायदे मिलते हैं। साथ ही, सेंट किट्स और नेविस में रहने वाले लोग अमेरिका के अलावा दुनिया के बड़े शिक्षण संस्थानों में आसानी से प्रवेश भी पा सकते हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement