ICC Award: धोनी को स्पिरिट ऑफ क्रिकेटर तो विराट दशक को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का सम्मान

Page Visited: 296
0 0
Read Time:2 Minute, 33 Second

आम मत | दुबई

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, दशक के स्पिरिट ऑफ क्रिकेट जैसे पुरस्कार की सोमवार को घोषणा कर दी। इस दशक में वनडे क्रिकेट में कोहली इकलौते ऐसे क्रिकेटर रहे, जिन्होंने 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। आईसीसी ने विराट कोहली को इस दशक की अपनी तीनों फॉर्मेट की टीमों में जगह दी थी। जानिए आज किस किस को आईसीसी ने दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली को दशक का सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।

वहीं, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड ऑफ द डिकेड मिला।

इसी तरह, कोहली वनडे क्रिकेटर ऑफ द डिकेड भी चुने गए। इस दशक में विराट कोहली का प्रदर्शन अद्भुत रहा है। वनडे क्रिकेट में उन्होंने इस दशक में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं। इस दशक में कोहली के बल्ले से 39 शतक और 48 अर्धशतक निकले। इसके अलावा उन्होंने 122 कैच भी पकड़े।

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द डिकेड चुने गए।

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान टी20 क्रिकेटर ऑफ द डिकेड चुने गए।

इसी तरह, आईसीसी ने महिला क्रिकेट की दशक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का भी चुनाव किया। ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेटर एलिस पैरी दशक की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुनी गईं।

पैरी वनडे और टी20 महिला क्रिकेटर की भी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुनी गई। 2008 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाली 30 वर्षीय पैरी ने अब तक 112 वनडे मैच में 3022 रन बनाए और 152 विकेट भी झटके हैं। वहीं, टी20 में पैरी ने 114 मैचों में 1197 रन और 114 विकेट लिए।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement