Corona Vaccine लगवाने से 24 घंटे पहले ना करें ये काम, उठाना पड़ सकता है भारी खामियाजा

Rajasthan
Page Visited: 369
1 0
Read Time:5 Minute, 14 Second

आम मत | नई दिल्ली

Corona Vaccine: कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे भारत को अपनी जकड़ में ले लिया है। तकरीबन सभी राज्यों में संक्रमितों की तादात बढ़ने लगी है। वहीं, सरकारें ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने के काम में जुटी हुई हैं। अगर आप भी वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें वैक्सीन लगवाने से 24 घंटे पहले नहीं करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं वे कौन सी चीजें हैं, जिनका इन 24 घंटों में परहेज करना चाहिए।

दर्द की दवा ना लें

अक्सर लोग थोड़े से दर्द में भी पेन किलर का सेवन करते नजर आते हैं। अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं, तो किसी भी प्रकार की पेन किलर का सेवन वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने से 24 घंटे पहले ना करें। डॉक्टरों के अनुसार, दर्द की कुछ आम दवाएं वैक्सीन के प्रति इम्यून सिस्टम रिस्पॉन्स को कम कर सकती हैं। इसलिए वैक्सीन लगवाने से पहले इन्हें नहीं लेना चाहिए। वैक्सीन लगवाने के बाद दर्द महसूस होने पर आप ये दवाएं ले सकते हैं।

शराब ना पिएं

Corona Vaccine

वैक्सीन लगवाने से पहले अल्कोहल बिल्कुल भी ना लें। डॉक्टरों के मुताबिक, शराब की वजह से आपको डिहाइड्रेशन और हैंगओवर हो सकता है जो वैक्सीन को बेअसर कर सकता है। वैक्सीन लगवाने से पहले खूब पानी पीने और हाइड्रेटेड रहने की सलाह दी जाती है।

देर रात तक ना जागें

अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो भरपूर नींद लें। देर रात तक ना जागें। अच्छी और पूरी नींद लेने से शरीर का इम्यून सिस्टम वैक्सीन के प्रति अच्छा रिस्पॉन्स देता है। वैक्सीन लगवाने से पहले ही नहीं बल्कि वैक्सीन लगवाने वाले दिन भी अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है।

उस दिन कोई और वैक्सीन ना लगवाएं

आमतौर पर कोई भी दो वैक्सीन (Corona Vaccine) एक दिन में लगवाई जा सकती है लेकिन कोरोना वैक्सीन के मामले में डॉक्टर्स ऐसा करने से मना कर रहे हैं। अगर आपने फ्लू की या फिर कोई और वैक्सीन लगवाई है तो फिर आपको कम से कम 14 दिनों के बाद ही कोविड वैक्सीन लगवानी चाहिए। इसी तरह अगर आपने कोविड वैक्सीन लगवा ली है तो कोई और वैक्सीन लगवाने के लिए 14 दिनों का इंतजार करें।

इन बातों का रखें ख्याल

Corona Vaccine लगवाने के बाद हड़बड़ी ना करें

वैक्सीन लगवाने के बाद अस्पताल से बाहर आने की जल्दबाजी ना करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने के कम से कम 15 मिनट तक उसी जगह पर रहना चाहिए। इससे आप किसी भी तरह के गंभीर साइड इफेक्ट दिखने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क कर सकेंगे। कुछ लोग वैक्सीन के नाम से ही घबरा जाते हैं. वैक्सीन लगवाने के पहले सही खान-पान के साथ खुद को भी बिल्कुल रिलैक्स रखें. स्ट्रेस लेने का आपकी इम्यूनिटी पर भी बुरा असर पड़ता है.

प्लाज्मा थेरेपी वाले रहें सावधान-

जो लोग पिछले डेढ़ महीने में कोरोनो से संक्रमित हो चुके हैं या फिर जिन्होंने ब्लड प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडी थेरेपी ली है उन्हें कोरोना की वैक्सीन लेने से बचना चाहिए।

एलर्जी वाले लोग रहें सतर्क

जिन लोगों को किसी भी दवा से एलर्जी हो जाती है, उन लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने से पहले डॉक्टर की मंजूरी लेनी चाहिए। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने सलाह दी है कि कोविशिल्ड वैक्सीन के किसी भी इनग्रेडिएंट से अगर किसी को एलर्जी है तो उसे ये वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए।

प्रेग्नेंट महिलाएं ना लगवाएं Corona Vaccine

Corona Vaccine

प्रेग्नेंट या फिर ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए क्योंकि इन लोगों पर अभी किसी भी तरह का क्लिनिकल ट्रायल नहीं किया गया है।

हमें खबरों को और बेहतर करने में मदद करें
*
*
*
*
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement