Rajasthan में खत्म होने वाली है कोरोना वैक्सीन, अकेले जयपुर में 350 वैक्सीनेशन सेंटर्स बंद

Rajasthan
Page Visited: 1046
0 0
Read Time:2 Minute, 33 Second

आम मत | जयपुर

राजस्थान (Rajasthan) में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में शनिवार को 24 घंटों के भीतर नए 3970 पॉजीटिव केस मिले। वहीं, 12 लोगों की मौत भी हो गई। दूसरी ओर, प्रदेश में कोरोना वैक्सीन का स्टॉक भी खत्म होने को है। इसके चलते राजधानी जयपुर में 350 वैक्सीनेशन सेंटर्स पर शनिवार को वैक्सीन नहीं लगाई जा सकी। शहर में पहले 500 से ज्यादा केंद्रों पर वैक्सीनेशन हो रहा था। अब सेंटर्स की संख्या घटकर 150 रह गई है।

अलवर, झुंझुनूं, भरतपुर और करौली जैसे कई सेंटर पर वैक्सीन खत्म हो गई है। पूरे राजस्थान में वैक्सीन के करीब 5 लाख डोज बचे हैं। वैक्सीन आने में अभी एक-दो दिन का समय और लग सकता है। ऐसे में राज्य में सिर्फ आज तक का ही वैक्सीन स्टॉक है, क्योंकि पूरे प्रदेश में हर रोज लगभग 4 से 5 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

Rajasthan में तेजी से नीचे आ रही है रिकवरी रेट

Rajasthan में कोरोना केसों की संख्या बढ़ने के कारण रिकवरी रेट भी तेजी से नीचे आ रहा है। पिछले 9 दिन के अंदर रिकवरी रेट करीब 4 फीसदी तक गिरा है। 31 मार्च तक राजस्थान में रिकवरी रेट 96.35 फीसदी था, जो अब गिरकर 92.38 पर पहुंच गया है। राज्य में एक्टिव केसों की संख्या ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गई। 31 मार्च को राज्य में 8663 एक्टिव केस थे, जो बढ़कर 24 हजार को पार कर गए।

सबसे बड़े हॉटस्पॉट में मिले 72 फीसदी मरीज

राज्य में जयपुर, जोधपुर के अलावा अब उदयपुर, कोटा, भीलवाड़ा, राजसमंद, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, अलवर और अजमेर 10 ऐसे शहर हैं, जो हॉटस्पॉट बन गए हैं। राज्य के 33 जिलों में से इन 10 जिलों में शुक्रवार को 72 फीसदी से ज्यादा संक्रमित केस आए थे। इन सभी जिलों में कुल 2888 मरीज मिले हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement