इन उपायों को आजमाकर बढ़ा सकते हैं स्लो WiFi की स्पीड

WiFi
Page Visited: 572
1 0
Read Time:2 Minute, 21 Second

आम मत | नई दिल्ली

WiFi: कोरोना के चलते ज्यादातर लोग घर से ही ऑफिस का काम कर रहे हैं। यही कारण है कि इंटरनेट के इस्तेमाल में इजाफा हुआ है। इस दौरान लोगों को स्लो वाई-फाई (WiFi) स्पीड की समस्या का सामना करना पड़ा है। अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको वाई-फाई की स्पीड बढ़ाने के कुछ टिप्स देने जा रहे हैं।

Hindu Calendar 2022 | Panchang 2022 | Hindi Calendar 2022

WiFi: इंटरनेट की स्पीड चेक करें

आपका इंटरनेट या वाई-फाई स्लो चज रहा है तो सबसे पहले उसकी स्पीड चेक करें। इसके लिए आपको स्पीड टेस्टिंग वेबसाइट speedtest.net या fast.com का उपयोग कर सकते हैं। यहां आपको ऑटोमेटिकली आपके इंटरनेट की डाउनलोड और अपलोड स्पीड दिख जाएगी।

चेक करें कितने डिवाइस हैं कनेक्ट

वाई-फाई (WiFi) स्लो चल रहा है तो पहले चेक करें कि उसमें कितने डिवाइसेज कनेक्ट हैं। क्योंकि कई बार डिवाइसेज की संख्या ज्यादा होने से भी स्पीड कम हो जाती है। इसके अलावा आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो आप एक बार अपने सर्विस प्रोवाइडर से बात करके बेहतर प्लान के बारे में पता कर लें।

राउटर एक बार रिबूट जरूर करें

वर्क फ्रॉम होम के कारण वाई-फाई (WiFi) राउटर पूरे दिन एक्टिव रहता है, जिससे वे कई बार गर्म हो जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि राउटर को थोड़ी देर के लिए ऑफ कर दें। या फिर राउटर को रिबूट कर दें। इससे राउटर सही काम करेगा और इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी।

वाई-फाई (WiFi) राउटर को गलत जगह पर रखने से भी इंटरनेट की स्पीड प्रभावित होती है। अगर कमरे के कोने में राउटर रखा है, तो आपको इंटरनेट स्पीड कम मिलेगी। ऐसे में प्रयास करें कि राउटर को कमरे के बीच में रखें।

हमें खबरों को और बेहतर करने में मदद करें
*
*
*
*
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement