बर्ड फ्लू का खौफः दूसरे राज्यों से आने वाले पॉल्ट्री पदार्थों और अंडों पर पंजाब सरकार का बैन

Page Visited: 311
0 0
Read Time:2 Minute, 14 Second

आम मत | नई दिल्ली

राजस्थान, हिमाचल, गुजरात, मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों के बर्ड फ्लू की चपेट में आने के बाद हरियाणा में भी इसकी पुष्टि हुई। बढ़ते खतरे के मद्देनजर पंजाब सरकार ने दूसरे राज्यों से आने वाले मीट, मुर्गों और अंडों पर आगामी 7 दिनों के लिए प्रतिबंध लगा दिया। पंजाब सरकार ने यह फैसला हरियाणा की तरफ से पॉल्ट्री पदार्थों व अंडों को पंजाब में डंप करने की सूचना के तहत किया है।

हरियाणा के बरवाला क्षेत्र में रहस्यमय तरीके से मर रहीं मुर्गियों की वजह से इलाके में एवियन फ्लू का भय है। यहां करीब एक लाख मुर्गी और चूजों की मौत हो चुकी है। मुर्गियों के रहस्यमय तरीके से मरने का सिलसिला 5 दिसंबर से शुरू हुआ था। बरवाला क्षेत्र के 110 मुर्गी फार्मों में से लगभग दो दर्जन फार्मों में मुर्गियों की रहस्यमय तरीके से मौत हो चुकी है।

मुर्गियों की मौत के बाद अब पंचकूला जिला प्रशासन हरकत में आया है। राज्य के पशुपालन विभाग ने प्रभावित फार्मो में पाई गई मृत मुर्गियां के 80 सैम्पल इकट्ठे करके जांच के लिए जालंधर की रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री में भेजे गए हैं।

हरियाणा हाई अलर्ट पर

देश के चार राज्यों-केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 12 स्थानों पर एवियन इन्फ्लुएंजा या बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं, जबकि पंचकुला में मुर्गी पालन केंद्रों में इन पक्षियों की अस्वाभाविक मौत के मामलों के चलते हरियाणा को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement