अगर आपको है ये समस्या तो स्किम्ड मिल्क है जहर के समान

स्किम्ड मिल्क
Page Visited: 149
0 0
Read Time:5 Minute, 9 Second

आम मत | नई दिल्ली

स्किम्ड मिल्क (Skimmed Milk): दूध पीना सेहत के लिए जरूरी होता है। फिर भी कुछ खास स्थितियों में दूध पीना बंद कर देना चाहिए। इन अवस्थाओं में दूध आपको लाभ पहुंचाने की जगह हानि पहुंचाता है और आपकी बीमारी को कई गुना बढ़ा सकता है। जैसे, लूज मोशन, गैस की समस्या, वादी प्रकृति जैसी स्थितियों में दूध पीने से बचना चाहिए। ठीक इसी तरह त्वचा से जुड़ी कुछ खास समस्याओं के दौरान स्किम्ड मिल्क से परहेज रखना बेहद जरूरी है…

ऐक्ने की समस्या बढ़ाता है स्किम्ड मिल्क

टोंड और स्किम्ड मिल्क (skimmed milk) में यह अंतर होता है कि टोंड मिल्क में 1.5 पर्सेंट फैट होता है जबकि स्किम्ड मिल्क में जीरो फैट होता है। तो ऐक्ने प्रोन स्किन के लिए आपको स्किम्ड मिल्क पीना बंद करना है, जबकि आप सीमित मात्रा में टोन्ड मिल्क का उपयोग कर सकते हैं। स्किम्ड मिल्क यानी ऐसा दूध जिसका फैट लगभग पूरी तरह निकाल दिया जाता है, इसका सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जिनकी त्वचा ऐक्ने प्रोन है।

स्किन एक्सपर्ट्स यह मानते हैं कि इस दूध के सेवन से ऐक्ने की समस्या और अधिक बढ़ जाती है। अगर आपकी त्वचा बहुत तैलीय और संवेदनशील है तो आपको ऐक्ने की समस्या अधिक हो सकती है। आमतौर पर यह दिक्कत बदलते हुए मौसम में और भी बढ़ जाती है, इसलिए सबसे पहले आप अपनी डायट से स्किम्ड मिल्क (skimmed milk) को हटा दें।

दूध नहीं, दही है आपके लिए बेस्ट

स्किम्ड मिल्क

दही में लेक्टो बेसिलस बैक्टीरिया पाया जाता है, यह बैक्टीरिया हमारी आंतों के अंदर चिपक जाता है और पाचन को तेज करने का काम करता है। इसके साथ ही किसी अन्य प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया को आंतों के अंदर बढ़ने नहीं देता है। लेक्टो बेसिलस आपकी स्किन को सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है अगर आप नियमित रूप से दही का सेवन करें। इसलिए प्रोबायॉटिक्स को अपनी डायट में जरूर शामिल करें।

दूध से नहीं ऐसे बनाएं स्किन को ब्राइटर

विटमिन-सी हमारी त्वचा के लिए ग्लो एनहेंसर के रूप में काम करता है। यानी आपकी स्किन का टोन चाहे फेयर हो, डार्क हो या फिर आपका गेहुंआ रंग हो, जब आप विटमिन-सी का उपयोग अपनी डायट में करते हैं तो त्वचा में कोलेजन (स्किन के लिए जरूरी प्रोटीन) का उत्पादन बढ़ता है, सीबम रेग्युलेशन में सुधार होता है और त्वचा में कसावट आती है।

जिंक डायट और जिंक युक्त स्किन प्रोडक्ट्स

स्किम्ड मिल्क पीना बंद करने के बाद आप अपने भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनसे आपकी त्वचा को जिंक की प्राप्ति हो सके। इसके लिए ब्रोकली, मटर, हरी फलियां औ पत्तेदार सब्जियां खाएं। एक बात जान लीजिए कि दवाओं के जरिए आप ऐक्ने और पिंपल की समस्या को दूर तो कर सकते हैं। दवाएं लेने के साथ ही अपनी डायट में थोड़ा-सा बदलाव करके आप स्किन को जल्दी सुंदर और स्वस्थ बना सकते हैं। यानी रिकवर होने के स्पीड बढ़ा सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूर खाएं

स्किम्ड मिल्क

फिश और ऐवोकाडो आपकी स्किन को अंदर से ऐक्ने फ्री कर सकते हैं। इन दोनों ही फूड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये आपकी स्किन को अंदर से क्लीन कर सीबम और टॉक्सिन्स की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। साथ ही त्वचा के मैकेनिज़म को सही और फास्ट बनाते हैं। मछली और ऐवोकाडो के अलावा आप अपनी डेली डायट में अखरोट को मुख्य रूप से शामिल करें। क्योंकि यह भी आपकी त्वचा को ओमेगा-3 फैटी एसिड और जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी देता है।

हमें खबरों को और बेहतर करने में मदद करें
*
*
*
*
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement