जानिए बजट में सीएम गहलोत ने Rajasthan Tourism को क्या कुछ दिया

Rajasthan Tourism
Page Visited: 293
1 0
Read Time:2 Minute, 33 Second

आम मत | जयपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश का बजट पेश करते हुए राजस्थान के पर्यटन (Rajasthan Tourism) क्षेत्र के लिए कई घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने पर्यटन यानी टूरिज्म सेक्टर को राहत देते हुए इसे बूस्ट अप करने के लिए 500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके तहत शेखावाटी पर्यटन सर्किट बनाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश के सात मीड-वे का 10 करोड़ की लागत से जीणोद्धार कराया जाएगा।

Rajasthan Tourism: सीएम ने घोषणा की कि नागौर, बीकानेर और लाडनूं सहित 5 जगहों पर आधुनिक बस स्टैंड बनाए जाएंगे। वहीं प्रतापगढ़ सहित 5 परिवहन कार्यालयों में ऑटोमोटेड ड्राइविंग ट्रैक तैयार कराए जाएंगे। पाली, नागौर, बाड़मेर, जैसलमेर, सवाई माधोपुर, करौली, बीकानेर और दौसा जिले में 200 करोड़ की लागत से मिनी फूड पार्क बनाए जाएंगे।

Rajasthan Tourism: जयपुर मेट्रो और रोडवेज के हाथ निराशा

हालांकि, जयपुर मेट्रो को इस बजट (Budget) में स्थान नहीं दिया गया। साथ ही, चार हजार 200 रुपए के घाटे में चल ही रोडवेज को भी बजट (Budget) से निराशा की हाथ लगी। वहीं, देवस्थान मंदिरों के पार्ट टाइम पुजारियों की सैलरी बढ़ाई गई है।

जयपुर के सेंट्रल पार्क में महात्मा गांधी संस्थान और गांधी दर्शन म्यूजियम बनेगा। इस पर 100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। राजस्थान में 100 करोड़ रुपए की लागत का धार्मिक पर्यटन सर्किट बनेगा। इनमें 8 हिंदू, 10 मुस्लिम, 9 जैन और 8 सिख तीर्थ स्थलों को इन धार्मिक पर्यटन सर्किट में शामिल किया जाएगा। धार्मिक स्थलों पर आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र खोले जाएंगे। राजस्थान में फिल्म निर्माण को जीएसटी मुक्त किया गया है।

हमें खबरों को और बेहतर करने में मदद करें
*
*
*
*
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement