अखरोट भिगोकर खाने के जाने क्या-क्या होते हैं फायदे

अखरोट
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आम मत / नई दिल्ली

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं अखरोट खाने के फायदे. सर्दियों में कच्चा खाने की बजाय अगर उसे भिगोकर खाएंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा. इसके लिए आपको रात को सोने से पहले अखरोट को पीनी में भिगोकर रखना होगा और सुबह खाली पेट खाना होगा, क्योंकि भीगा हुआ अखरोट कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है.

अखरोट में क्या-क्या होता है

अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे ड्राई फ्रूट्स का राजा भी कहा जाता है.

भीगा हुआ अखरोट खाने के फायदे

  • इसमें प्रचूर मात्रा में ऐंटिऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है.
  • ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी बॉडी से एक्स्ट्रा फैट कम करने में भी मदद करता है.
  • इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन व कैलोरी मौजूद है, जो वजन को नियंत्रित रखने में मदद करता है.
  • भीगा हुआ अखरोट आपको ब्लड शुगर और डायबिटीज से बचा सकता है.
  • यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.
  • इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है.
  • इसमें अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है. साथ ही दांतों को मजबूत बना सकता है.
  • यह हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. इसमें प्रचूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है, जो आपके हार्ट के लिए फायदेमंद है.
  • इसे खाने से ब्रेस्ट कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है.
  • इसे खाने से कई मायनों में आपका तनाव और स्ट्रेस कम होता है और आपको अच्छी नींद भी आती है. इसमें मेलाटोनिन होता है, जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है.
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