खुद को बनाना है फिट और निखारना है सौंदर्य तो अपनाएं ये टिप्स

ग्लोइंग फेस
Page Visited: 378
4 0
Read Time:3 Minute, 43 Second

–श्रीमति विजयाक्ष्मा

दिनभर प्रदूषण के सम्पर्क के कारण हमारी त्वचा और बाल बेजान से हो जाते हैं। किन्तु आप नियमित देखभाल से स्वच्छ, चमकदार त्वचा और स्वस्थ बाल पा सकते हैं। तो आइए जानें कुछ टिप्स सौन्दर्य व स्वास्थ्य पाने के…

इसे भी पढ़ेंः शरीर को DryFruits का पूरा पोषण तो जानें कैसे करें इनका सेवन

  • रोएं हटाने के लिएः चेहरे के रोएं हटाने के लिए बेसन में मलाई मिलाकर उसका उबटन बनाकर स्क्रब करें।
  • रुखी त्वचा के लिएः रुखी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए रोजाना चेहरे पर ग्लिसरीन लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।
  • झाइयों के लिएः झाइयां दूर करने के लिए चेहरे को क्लींजर से साफ करने के बाद मॉइश्चराइजर अवश्य लगाएं। बाहर जाते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें।
  • खूबसूरत त्वचा नियमित सफाई चाहती है। दिनभर प्रदूषण में रहने से चेहरे पर धूल मिट्टी जम जाती है, इसलिए रात को सोने से पहले अपना चेहरा किसी अच्छी कंपनी के फेसवॉश से धोना न भूलें।
  • काले घेरों के लिएः आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के लिए खीरे का रस निकालकर कॉटन (रुई) की सहायता से काले घेरों पर लगाएं। या गुलाब जल में रुई भिगोकर आंखों पर रखें। नींद पूरी न होने के कारण भी काले घेरे पड़ जाते हैं, इसलिए हमेशा नींद पूरी लें।
  • कालापन हटाने के लिएः पीठ की त्वचा कोमल बनाने के लिए हफ्ते में एक बार बॉडी मसाज करवाएं। नहाने से पहले शरीर पर तेल मालिश करने से भी त्वचा कोमल और चमकदार बनती है। कालेपन को हटाने के लिए एक चम्मच मिल्क पाउडर, आधा चम्मच शहद, आधे पके केले और गुलाबजल को मिलाकर उसका पेस्ट काले हिस्से पर लगाएं। कालापन दूर होगा।
  • दाने दूर करने के लिएः अगर धूप के कारण आपकी बॉडी पर दाने निकलते हैं, तो एक चम्मच बेसन, एक चम्मच चोकर, एक चम्मच जौ का आटा, एक चम्मच मसूर की दाल, एक चुटकी हल्दी में दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। नहाने से पहले इस पेस्ट को चेहरे व बॉडी पर लगाकर हल्के हाथ से रब करें और फिर धो लें। ऐसा कम से कम हफ्ते में एक बार अवश्य करें। साथ ही बाहर जाते समय सनस्क्रिन का प्रयोग अवश्य करें।
  • बालों के लिएः हफ्ते में एक बार बालों में हिना करें। बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर का प्रयोग जरूर करें। हफ्ते में दो बार ऑयल मसाज करें।
  • फिट रहने के लिएः प्रतिदिन 30 से 45 मिनट पैदल चलें। इससे न केवल आप फिट रहेंगे, बल्कि आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहेगी। नियमित व्यायाम करें। इससे खून में ऑक्सीजन भी बढ़ता है।

यह भी पढ़ेंः छौंक से भोजन बनता है स्वादिष्ट, स्वास्थ्य को भी पहुंचता है फायदा

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *