Study in Abroad: इन 5 तरीकों से विदेश में पढ़ने का सपना करें पूरा

Study in Abroad
Page Visited: 133
1 0
Read Time:4 Minute, 36 Second

आम मत | नई दिल्ली

Study in Abroad: लाखों युवा विदेश जाकर उच्च शिक्षा लेना चाहते हैं। जानकारी के अभाव और पैसों के अभाव में वे अपना ये सपना पूरा नहीं कर पाते हैं, जबकि विदेश में पढ़ाई करना इतना मुश्किल नहीं है। इस आर्टिकल में आपको ऐसे 5 तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आप विदेश में पढ़ाई करने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

स्कॉलरशिप की मदद लें

Study in Abroad: कम बजट में विदेश जाकर पढ़ने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए सबसे जरूरी है कि वे स्कॉलरशिप लें। यह जरूरी नहीं कि आपको महंगी यूनिवर्सिटी में ही जाना है। आप बजट और स्कॉलरशिप के अनुसार यूनिवर्सिटी चुन सकते हैं। कई यूनिवर्सिटी मेरिट-बेस्ड स्कॉलरशिप देती हैं, तो कई स्किल्स के लिए। यह आपकी यूनिवर्सिटी, देश और वहां की फंडिंग पर निर्भर करता है। कुछ यूनिवर्सिटीज स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप भी देती हैं। आपकी एजुकेशनल मेरिट, खेल और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के आधार पर भी यूनिवर्सिटीज आपकी पढ़ाई का पूरा खर्च उठाने के लिए तैयार हो जाती हैं।

एजुकेशन लोन

Study in Abroad: खुद को फाइनेंशियल सपोर्ट देने के लिए कई लोग गोल्ड या पर्सनल लोन लेते हैं। अगर आप कम खर्च में अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं, तो एजुकेशन लोन ले सकते हैं। गोल्ड या पर्सनल लोन में ब्याज अधिक होता है। वहीं, एजुकेशन लोन में ब्याज काफी कम होता है। हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि पढ़ाई पूरी करने के बाद आप बैंक को लोन चुका देंगे।

पार्ट टाइम जॉब करें

Study in Abroad:अगर आप पहले से ही विदेश जाने की योजना बना रहे हैं तो खुद एक पार्ट टाइम जॉब करें, जिससे आपकी फंडिंग इकट्ठी होगी। इसके अलावा विदेशों में पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जॉब करने की छूट भी दी जाती है। उदाहरण के तौर पर, अमेरिका में स्टूडेंट्स को लगभग एक सप्ताह में 20 घंटे जॉब करने की अनुमति होती है। ध्यान रखें कि आप उनकी गाइडलाइन के खिलाफ पार्ट टाइम जॉब न करें। नहीं तो हर्जाना भी भुगतना पड़ सकता है।

Study in Abroad: फ्री एजुकेशन वाले देश चुनें

अगर आप चाहते हैं कि आपको केवल रहने-खाने का खर्च देना पड़े और आपकी पढ़ाई फ्री हो, तो आप बेशक ऐसे देश के बारे में सोच सकते हैं जहां उच्च शिक्षा निशुल्क है। Brazil, Iceland, Greece और France जैसे देशों में पब्लिक ट्यूशन फ्री दिए जाते हैं। न केवल वहां के रहने वाले स्टूडेंट्स के लिए, बल्कि इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए भी यहां पढ़ाई फ्री होती है। इसमें आपको केवल अपने रहने का खर्च निकालना पड़ता है।

Study in Abroad: स्पॉन्सरशिप है बेहतर विकल्प

इन सभी विकल्पों के अलावा आप स्पॉन्सरशिप की मदद से भी विदेश में पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। इसके लिए आप दो तरह की स्पॉन्सरशिप्स में से एक अपना सकते हैं –

  • कॉर्पोरेट – इसमें ऐसी कंपनियां शामिल होती हैं, जिसके लिए आपने काम किया हो या कर रहे हों। पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको उनके लिए काम करना होता है।
  • स्पॉन्सर्ड डिग्री – यह आपको किसी भी कंपनी से मिल सकती है। लेकिन इसके पहले आपको उनके साथ बॉन्ड साइन करना पड़ता है कि पढ़ाई पूरी होने के बाद, आप उस कंपनी के लिए एक सीमित समय तक काम करेंगे। कई बार आपके अनुभव और काम की वजह से भी कंपनी स्पॉन्सरशिप मिल जाती है।
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement