272 अंक की बढ़त पर बंद हुआ बाजार, रुपए में आया 73 पैसे का उछाल

Page Visited: 438
2 0
Read Time:2 Minute, 41 Second

आम मत | मुंबई

शेयर बाजार मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स मंगलवार को सोमवार के अंक से 272.51 अंक ऊपर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी में भी 0.73 फीसदी यानी 82.75 अंकों की बढ़त देखी गई। मंगलवार को सेंसेक्स 38,900.80 और निफ्टी 11,470.25 अंकों पर बंद हुआ।

घरेलू शेयर बाजारों में तेजी तथा अमेरिकी मुद्रा के कमजोर होने से अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 73 पैसे उछला फॉरेक्स कारोबारियों ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने नकदी पर दबाव को कम करने के लिए विभिन्न कदमों की घोषणा की जिससे रुपये को गति मिली।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 73.18 प्रति डॉलर पर खुला। लेकिन कारोबार के दौरान रुपये को गति मिली और अंत में यह 73 पैसे की जोरदार बढ़त के साथ 72.87 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इससे पिछले कारोबारी सत्र में रुपया 73.60 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

एजीआर पर फैसले के बाद भारती एयरटेल के शेयर के दाम बढ़े

सुप्रीम कोर्ट ने एजीआर मामले में सुनवाई करते हुए टेलीकॉम कंपनियों को बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने कंपनियों को एजीआर बकाया चुकाने के लिए 10 साल का समय दिया है। इस निर्णय से वोडाफोन आइडिया और एयरटेल को खासा राहत मिली है। फैसले के बाद जहां भारती एयरटेल के शेयरों के दामों में इजाफा हुआ। वहीं, वोडाफोन आइडिया के शेयर गिर गए।

पीएमआई बढ़कर 52 हुआ

भारत की विनिर्माण गतिविधियों में अगस्त में वृद्धि दर्ज हुई है। कारोबारी परिचालन शुरू होने के बाद उत्पादन में सुधार, नए ऑर्डर तथा उपभोक्ता मांग बेहतर होने से विनिर्माण गतिविधियां भी बढ़ी हैं। आईएचएस मार्किट इंडिया का विनिर्माण खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) अगस्त में बढ़कर 52 हो गया है। यह जुलाई में 46 पर था। इससे बाजार प्रभावित हुआ।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement