लाइफस्टाइलफूड ट्रेजरस्वास्थ्य

Weight Loss: कैसे स्वास्थ्य से समझौता किए बिना कम करें वजन? इन 5 ब्रेकफास्ट को बनाएं आदत

यदि आप अपना वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले अपने आहार (खान-पान / eating habits) पर ध्यान देना चाहिए। आपको ऐसे खाद्य पदार्थ खाने की ज़रूरत है जो आपके शरीर को स्वस्थ रहने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करें। हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ जीवन के लिए एक उचित सुबह की दिनचर्या कितनी महत्वपूर्ण है। पूरे दिन अपनी ऊर्जा को संतुलित रखने के लिए आपका नाश्ता सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

Healthy Breakfast Weight Loss Health Tips

Healthy Breakfast Foods for Weight Loss
Weight Loss: कैसे स्वास्थ्य से समझौता किए बिना कम करें वजन? इन 5 ब्रेकफास्ट को बनाएं आदत 8

इसलिए आपका नाश्ता हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। नाश्ता ऊर्जा का मुख्य स्रोत है जिसकी शरीर को पूरे दिन कार्य करने के लिए आवश्यकता होती है। आइए देखें कि वजन कम (Weight Loss) करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए कौन से नाश्ते के खाद्य पदार्थ अच्छे हैं। एक अच्छा नाश्ता (Healthy Breakfast) न केवल शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि चयापचय दर को बढ़ाने और पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

Healthy Breakfast Weight Loss Health Tips

Healthy Breakfast Foods for Weight Loss
Weight Loss: कैसे स्वास्थ्य से समझौता किए बिना कम करें वजन? इन 5 ब्रेकफास्ट को बनाएं आदत 9

वजन घटाने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट फूड्स | Healthy Breakfast Foods for Weight Loss

Oats: फाइबर से भरपूर ओट्स से नाश्ता बनाना बहुत ही हेल्दी होता है। जई (ओट्स / Oats) में दूध, फल और प्राकृतिक स्वाद बढ़ाने वाले तत्व (शहद, मक्खन आदि) मिलाए जा सकते हैं। सुबह एक कटोरी ओट्स (जई का दलिया) शरीर को तत्काल ऊर्जा के लिए सही मात्रा में कार्बोहाइड्रेट प्रदान करेगा। इसके अलावा, नाश्ते में उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

Quinoa: क्विनोआ आपके नाश्ते के लिए एक और बढ़िया भोजन है। क्विनोआ एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो अनाज की श्रेणी में आता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। इस प्रकार वजन घटाने को नियंत्रित करता है।

Chia Seeds: घुलनशील फाइबर से भरपूर, चिया सीड्स वजन घटाने के लिए अच्छे होते हैं। चिया के बीज पेट में एक जैल बनाते हैं। यह जेल आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और यह प्रभावी रूप से कैलोरी की मात्रा कम करने में मदद करता है।

Walnuts: मेवे हमेशा सेहत के लिए अच्छे होते हैं, खासकर अखरोट। अखरोट हृदय-स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी पॉलीफेनोल्स होते हैं। अखरोट को अपने नाश्ते में शामिल करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।

Peanut Butter: अपने नाश्ते में किसी तरह का मक्खन  (ऑल-नट बटर) शामिल करना, चाहे वह मूंगफली हो या बादाम मक्खन, बहुत स्वस्थ है। इन्हें स्मूदी, ब्रेड टोस्ट या ओटमील में मिलाया जा सकता है।

इनके अलावा आप तेजी से वजन कम करने के लिए अपने नाश्ते में कुछ जड़ी-बूटियां, मसाले और चाय भी शामिल कर सकते हैं। ये अन्य खाद्य पदार्थ और पेय हैं जिनका वजन घटाने के लिए नाश्ते के साथ सेवन किया जा सकता है।

1-दालचीनी / Cinnamon
2- हल्दी / Turmeric
3- अदरक / Ginger
4- काली मिर्च / Black Pepper
5- ग्रीन टी / Green Tea
6- ग्रीन कॉफी / Green Coffee
7- नारियल का तेल / Coconut Oil

हमारे सोशल मीडिया पेजों की सदस्यता लेने के लिए ट्विटर, फेसबुक लिंक पर क्लिक करें और नवीनतम समाचारों से अपडेट रहें।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button