स्वास्थ्यफूड ट्रेजर

Organic Tea: ये ओर्गेनिक चाय दिल की बीमारियों और बढ़ते वजन पर लगाएगी रोक [Survey 2022]

आम मत | नई दिल्ली

चाय हर व्यक्ति पीता है, अंतर सिर्फ उसकी किस्म का होता है। कुछ लोग नॉर्मल चाय पीते, कुछ ग्रीन टी (Green Tea), ब्लैक टी (Black Tea) या फिर ओर्गेनिक चाय (Organic Tea)। कुछ लोग लेमन टी (Lemon Tea) पीते हैं। कारण वे अपने शरीर से बेकार टॉक्सिंस को दूर करना चाहते हैं। इस खबर के जरिए हम आपको ऐसी ओर्गेनिक चाय बनाना सिखाएंगे जो इन सर्दियों में आपके शरीर को फिट रखने में आपकी बहुत मदद करेगी।

संतरे के छिलके की ओर्गेनिक चाय (Organic Tea from Orange Peel)

ये ओर्गेनिक चाय दिल की बीमारियों और बढ़ते वजन पर लगाएगी रोक
Organic Tea for Heart Decease and Weight Loss
Organic Tea: ये ओर्गेनिक चाय दिल की बीमारियों और बढ़ते वजन पर लगाएगी रोक [Survey 2022] 7

चौंक गए, ये सुनकर आपका चौंकना लाजिमी है। संतरे की चाय का नाम सुनने में भले ही अटपटा सा लगा, लेकिन यह चाय सेहत को बेहद फायदा पहुंचाती है। संतरा विटामिन सी से भरपूर होने के कारण शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है। वहीं, इसका छिलका भी काफी फायदेमंद होता है।

संतरे के छिलके की ओर्गेनिक चाय विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और कुछ फ़ाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती है, जो बेहद लाभकारी है। इसके अलावा ये ओर्गेनिक चाय ठंड के दिनों में कंजस्‍टेड चेस्‍ट में सांस लेने की परेशानी, खांसी, सर्दी और बहती नाक के लिए भी असरदार है।

ऐसे बना सकते हैं संतरे की ओर्गेनिक चाय

संतरे की चाय बनाने के लिए ज्यादा सामग्रियों की आवश्यकता नहीं है। संतरे की चाय बनाने के लिए संतरे के छिलके (ताजा या सूखे) और दालचीनी की ही आवश्यकता है। इसे 10 मिनट तक पानी में उबालना होता है। इसे छानकर शहद मिलाकर पी सकते हैं। दूसरी विधि में ग्रीन या ब्लैक टी बनाते समय भी संतरा के छिलकों को डाल सकते हैं।

इन बीमारियों में पहुंचाता है फायदा

वजन घटाने में मददगार (Organic Tea for Weight Loss)

संतरा का छिलका मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। संतरा शरीर की एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। यानी संतरा के छिलके की चाय पीकर वजन को घटा और कंट्रोल में रख सकते हैं।

कोल्ड-फ्लू में फायदेमंद (Organic Tea for Weight Loss)

सर्दी के मौसम में सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार होना आम बात है। ये सब इम्यूनिटी कम होने के कारण होता है। संतरा खुद जितना फायदेमंद होता है। उसका छिलका भी उतना ही फायदा पहुंचाता है। संतरे के छिलके की चाय शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाती है। साथ ही, इसे पीने से बंद नाक खुल जाती है और खांसी में भी राहत पहुंचाती है। इनके अलावा कोल्ड और फ्लू से निपटने में भी यह चाय फायदेमंद है।

हार्ट की परेशानियों को रखे दूर (Organic Tea to prevent from Heart Decease)

संतरे के छिलके में फ्लेपरिडिन नामक फ्लेवोनॉइड होता है, जो ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अच्छा माना जाता है. ये चाय एक दवा के तौर पर बहुत तेज़ी से कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है.

कैंसर के खतरे को करे कम (Organic Tea to prevent from Cancer)

कम ही लोग जानते हैं कि संतरे के छिलके में शक्तिशाली कैंसर सेल डिस्ट्रॉयर गुण होते हैं. जो मानव शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मददगार हैं. ऐसा कहा जाता है कि संतरे के छिलकों का किसी भी रूप में नियमित सेवन करने से त्वचा के कैंसर का खतरा कम हो सकता है|

हमें खबरों को और बेहतर करने में मदद करें

[formidable id=”2″]

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button