अंतराष्ट्रीय खबरेंराजनीति खबरें

रिपब्लिकन नेशनल कंवेंशन में ट्रंप की उम्मीदवारी की होगी घोषणा

आम मत | वॉशिंगटन डीसी

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों की गहमागहमी तेज हो गई है। सोमवार से रिपब्लिकन पार्टी का नेशनल कन्वेंशन शुरू हो रहा है। चार दिन के नेशनल कन्वेंशन में डोनाल्ड ट्रम्प को राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी का अधिकृत उम्मीदवार घोषित किया जाएगा। अमेरिका में प्रमुख पार्टियों के नेशनल कन्वेंशन चार साल में एक बार होते हैं। जमीनी स्तर पर प्राइमरी के जरिये पार्टियां अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार चुनती हैं।

नेशनल कन्वेंशन में डेलिगेट्स प्राइमरी के नतीजों के आधार पर वोटिंग करते हैं और उम्मीदवार चुनते हैं। सोमवार से शुरू हो रहे चार दिवसीय रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में डोनाल्ड ट्रम्प को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने की औपचारिक घोषणा होगी। राष्ट्रपति चुनावों के लिए अंतिम कैम्पेन को गति मिल जाएगी।

https://twitter.com/GOPconvention/status/1296824904634048514?s=20

कन्वेंशन की थीम रहेगी ऑनरिंग द ग्रेट अमेरिकन स्टोरी

कैम्पेन सूत्रों के अनुसार इस कन्वेंशन की थीम “ऑनरिंग द ग्रेट अमेरिकन स्टोरी’ रहेगी। हालांकि, किसी ने भी इसकी पुष्टि नहीं की है। रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के उद्घाटन दिवस पर प्रत्येक राज्य और क्षेत्र के 6-6 प्रतिनिधि भाग लेंगे। कुल मिलाकर ये 336 प्रतिनिधि दूसरे कार्यकाल के लिए ट्रम्प और उपराष्ट्रपति पद के लिए माइक पेंस को नामांकित करेंगे।

फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप रोज गार्डन से देंगी भाषण

रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प मंगलवार रात व्हाइट हाउस के हाल ही में रिनोवेट हुए रोज गार्डन से भाषण देंगी। वहीं, माइक पेंस बुधवार रात को मैरीलैंड के बाल्टीमोर में फोर्ट मैकहेनरी से उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी स्वीकार करने का भाषण देंगे।

रिपब्लिकन नेशनल कंवेंशन में ट्रंप की उम्मीदवारी की होगी घोषणा | george w bush
रिपब्लिकन नेशनल कंवेंशन में ट्रंप की उम्मीदवारी की होगी घोषणा 6

सम्मेलन में नहीं बोलेंगे जॉर्ज डब्ल्यू बुश

रिपब्लिकन पार्टी के एकमात्र जीवित पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश इस साल के सम्मेलन में नहीं बोलेंगे। बुश 2016 के सम्मेलन में भी शामिल नहीं हुए थे और कई मुद्दों पर उन्होंने ट्रम्प प्रशासन की आलोचना भी की थी। जॉर्ज डब्ल्यू बुश 2001 से 2009 तक राष्ट्रपति रहे थे।

राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय खबरों के लिए सब्सक्राइब करें
आम मत

[newsletter_form type=”minimal” lists=”undefined” button_color=”undefined”]

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button