Newsखेल

केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा हॉकी विश्व कप ट्रॉफी 2023 का अनावरण

नई दिल्ली | आम मत ब्यूरो

Hockey World Cup 2023

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने राष्ट्रीय राजधानी में हॉकी विश्व कप ट्रॉफी का अनावरण किया

मुख्य बातें :

  • FIH ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला ट्रॉफी मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में पहुंची
  • इस कार्यक्रम में 1975 के विश्व कप विजेताओं ने भी शिरकत की थी

एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 (FIH Odisha Hockey World Cup 2023) का ट्रॉफी दौरा भुवनेश्वर-राउरकेला आज नई दिल्ली पहुँचा, जहां श्री अनुराग सिंह ठाकुर, केंद्रीय युवा मामले और खेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने हॉकी प्रशंसकों के लिए ट्रॉफी का अनावरण किया। इस कार्यक्रम में 1975 के विश्व कप विजेता श्री अजीत पाल सिंह, श्री अशोक ध्यानचंद, ब्रिगेडियर एचजेएस चिमनी, और पूर्व ओलंपियन श्री हरबिंदर सिंह, पद्म श्री जफर इकबाल, और श्री विनीत कुमार (उपाध्यक्ष, दिल्ली हॉकी) सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Hockey World Cup 2023
 (FIH Odisha Hockey World Cup 2023)
केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा हॉकी विश्व कप ट्रॉफी 2023 का अनावरण 9

इस अवसर पर श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, “विश्व कप ट्रॉफी को भारत के विभिन्न शहरों में ले जाना एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 (FIH Odisha Hockey World Cup 2023) भुवनेश्वर-राउरकेला को बढ़ावा देने का एक अच्छा तरीका है। ट्रॉफी देश के कई अलग-अलग हिस्सों जैसे ओडिशा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पंजाब और अब नई दिल्ली में हॉकी के दिग्गजों और प्रशंसकों की मौजूदगी में पहुंच चुकी है, जो टूर्नामेंट के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है।

Hockey World Cup 2023
 (FIH Odisha Hockey World Cup 2023)
केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा हॉकी विश्व कप ट्रॉफी 2023 का अनावरण 10

श्री ठाकुर ने कहा, “ओलंपिक के बाद विश्व कप खेल की सबसे बड़ी प्रतियोगिता है और यह बहुत अच्छा है कि हम एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं। मेजबान शहरों में प्रशंसक स्टेडियम को भरने के लिए पर्याप्त हैं, लेकिन यह दौरा अन्य राज्यों में भी प्रशंसकों को टीवी पर टूर्नामेंट देखने के लिए प्रोत्साहित करेगा।”

श्री अशोक ध्यानचंद ने एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला की ट्रॉफी टूर के आयोजन के लिए हॉकी इंडिया की सराहना की और कहा कि टूर्नामेंट को बढ़ावा देने के लिए यह एक आवश्यक कदम है।

Hockey World Cup 2023
केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा हॉकी विश्व कप ट्रॉफी 2023 का अनावरण
 (FIH Odisha Hockey World Cup 2023)
Hockey World Cup Trophy 2023

“आज, हम सभी एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला के ट्रॉफी दौरे के लिए मेरे पिता मेजर ध्यानचंद की प्रतिमा के तहत यहां इकट्ठे हुए हैं। भारतीय हॉकी में यह एक विशेष स्थान है और मुझे खुशी है कि आज हमें आगामी विश्व कप की ट्रॉफी देखने का मौका मिला है। यह ट्रॉफी टूर टूर्नामेंट को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है जो हॉकी में महत्वपूर्ण है और मुझे यकीन है कि हम एक मेजबान देश के रूप में टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे,” श्री अशोक ध्यानचंद ने कहा।

ट्रॉफी टूर के बारे में (FIH Odisha Hockey World Cup 2023):

13 जनवरी 2023 से शुरू होने वाले प्रतिष्ठित एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला की अगुवाई में, प्रतिष्ठित ट्रॉफी 25 दिसंबर को ओडिशा लौटने से पहले 13 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा करेगी, इस प्रकार प्रशंसकों और जनता को 29 जनवरी 2023 को विजेता टीम के उठाने से पहले प्रतिष्ठित ट्रॉफी के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा। ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक द्वारा 5 दिसंबर को भुवनेश्वर में राष्ट्रव्यापी ट्रॉफी टूर की शुरुआत की गई। इसके बाद ट्रॉफी पश्चिम बंगाल, मणिपुर, असम, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में जाएगी।

Follow Us: Facebook | YouTube | Twitter

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

Back to top button