काला चना चाट रेसिपी से अपनी इवनिंग स्नैक को बनाएं खास

काला चना चाट रेसिपी
Page Visited: 383
1 0
Read Time:3 Minute, 52 Second

आम मत | नई दिल्ली

काला चना चाट रेसिपी (Kala Chana Chat Recipe) एक बहुत ही चटपटी और स्वादिष्ट चाट रेसिपी है, जिसे काले चने या छोले से बनाया जाता है। यहां जानें इसे बनाने की सिंपल सी रेसिपी। यह रेसिपी बिल्कुल हरे चने की चाट रेसिपी की तरह ही हैं, जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। इस चाट को आप शाम के वक्त चाय या कॉफी के साथ स्नेक की तरह ले सकते हैं।

अगर आपको तीखा खाना या तीखा स्वाद बहुत पसंद है तो आप इसमें ऊपर से और अधिक मिर्च डालकर इसे सर्व कर सकते हैं जिससे यह और ज्यादा चटपटा तथा जायकेदार हो जाता है। तो देर किस बात की है इस आसान और बेहतरीन रेसिपी को तुरंत यहां से सीखे और इसे बनाकर अपने परिवार के साथ शाम की चाय और इस काले चने चाट का आनंद ले।

काला चना चाट रेसिपी की मुख्य सामग्री

1 कप चना दाल

मुख्य पकवान के लिए

1 कप धनिया की चटनी
4 छोटी चम्मच इमली पेस्ट
1 कप धनिये के पत्ते
1 छोटी चम्मच चाट मसाला
1 छोटी चम्मच चिली पाउडर
1 कप हंग कर्ड
1 लीटर पानी
जरूरत के अनुसार नमक
ऊपर से सजाने के लिए
1 कप वेफर्स आलू
1 कप बूंदी

काला चना चाट रेसिपी (Kala Chana Chat Recipe)

एक बड़े बाउल में एक कप काला चना लें, उसे अच्छी तरह से धोकर सारा पानी निकाल दे। फिर काले चने में ऊपर से साफ पानी डालकर 6 से 8 घंटे तक इसे भीगे रहने दे। अब अच्छी तरह से भीगे हुए काले चने से पूरा पानी निकाल ले, अब चने को प्रेशर कुकर में डाले, उसमें ऊपर से दो ग्लास पानी डालें, अपने स्वाद के अनुसार नमक डालें और प्रेशर कुकर में काले चने को 6 से 7 सिटीयों के पड़ने तक उबालें।

अब पके हुए काले चने से बाकी गर्म पानी निकालकर इसे रूम टेंपरेचर में ठंडा होने दें। अब एक बड़े बाउल में पका हुआ काला चना ले, उसमें ऊपर से आलू चिप्स की एक लेयर लगाएं। इसके बाद आलू चिप्स और काले चने के उपर एक कप दही, हरे धनिए की चटनी, इमली की चटनी, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, एक कप बूंदी डालें।

इस मिश्रण को ऊपर से फ्रेश कटी हुई हरी धनिया डालकर गार्निश करें और उसके ऊपर एक से दो चम्मच इमली की चटनी डालकर सर्व करें। बस 30 मिनट में आपके काले चने चाट तैयार हैं। इन्हें शाम के वक्त चाय या कॉफी के साथ लिया जा सकता है। इसमें इस्तेमाल किए गए इनग्रेडिएंट्स काले चने चाट को बहुत ही ज्यादा चटपटा और टेस्टी बना देते हैं।

साथ ही इसमें मौजूद बूंदी और आलू चिप्स से ये क्रिस्पी हो जाता है। इसके साथ ही इमली की चटनी, चाट मसाला और दही इससे खट्टा, चटपटा फ्लेवर देते हैं। दही से इसमें एक क्रीमी टेक्स्चर भी फील किया जा सकता है। अगर आप ज्यादा तीखा खाने का शौक रखते हैं तो उपर से अपने टेस्ट के अनुसार और लाल मिर्च मिला सकते है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement