Beauty Tips: स्किन को सुंदर बनाने के लिए रोज खाएं गुड़, चेहरे पर आएगा प्राकृतिक निखार

Beauty tips through jaggery
Page Visited: 1038
1 0
Read Time:3 Minute, 41 Second

आम मत | नई दिल्ली

सुंदर दिखना कौन नहीं चाहता इसके लिए Beauty Tips भी देखते ही रहते हैं। आज हम अपनी इस खबर के जरिए आपको घरेलू Beauty Tips देने जा रहे हैं। हममें से ज्यादातर लोगों को गुड़ खाना पसंद होता है। इसलिए हम सिर्फ टेस्ट के लिए गुड़ खाते हैं। लेकिन अगर आपको पता चलेगा कि गुड़ खाने से त्वचा पर प्राकृतिक निखार आता है, ऐक्ने और पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर करने में मदद मिलती है तो आप भी हर दिन गुड़ खाना पसंद करेंगे…

Beauty Tips 1. झाइयां और पिंपल्स को दूर करने में मददगार

आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन गुड़ खाने से आपकी त्वचा की प्राकृतिक रूप से गहरी सफाई होती रहती है। इसलिए आपकी त्वचा की ऊपरी सतह पर पिंपल और ऐक्ने जैसी समस्या नियंत्रित होती है। जबकि गुड़ खाने से त्वचा में प्राकृतिक कसावट बनी रहती है। इसलिए त्वचा पर झाइयां, क्रोज फीट, पिग्मेंटेशन, फाइन लाइन्स और लाफ लाइन्स जैसी समस्या नहीं होती हैं।

Beauty Tips 2. त्वचा पर ऐसे काम करता है गुड़

गुड़ के अंदर विटमिन्स, आयरन, पोटैशियम, फोलेट, जिंक और सोडियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी तत्व स्वस्थ और कांतिमय त्वचा के लिए जरूरी होते हैं। जब कभी बहुत अधिक थकान के कारण चेहरा फीका और बेजान लग रहा हो, तब आप थोड़ा-सा गुड़ खा लीजिए। आपको कुछ ही मिनटों में शरीर में एनर्जी का अनुभव होगा और चेहरे की थकान आसानी से दूर हो जाएगी।

Beauty Tips 3. स्किन में ब्लड फ्लो बढ़ाता है गुड़

गुड़ में आयरन और फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये शरीर के अंदर पहुंचकर त्वचा की महीन कोशिकाओं तक रक्त का प्रवाह सुनिश्चित करते हैं। गुड़ खाने से उन लोगों को खास लाभ मिलता है, जिनके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है। हीमोग्लोबिन की कमी के कारण त्वचा बेजान और फीकी नजर आती है। ऐसे में यदि नियमित रूप से सही मात्रा में गुड़ का सेवन किया जाए तो हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है। बढ़ा हुआ हीमोग्लोबिन आपके चेहरे पर प्राकृतिक लालिमा (रेडनेस) लाने का काम करता है।

Beauty Tips 4. टॉक्सिन्स को बाहर निकाले

गुड़ हमारे शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। गुड़ खाने से लिवर की अच्छी तरह क्लीनिंग होती है। जब टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकल जाते हैं तो त्वचा की अंदरूनी कोशिकाओं को होनेवाला डैमेज अपने आप कम हो जाता है। इससे आपकी त्वचा यूथफुल और हेल्दी बनी रहती है। इसलिए हर दिन गुड़ का एक मध्यम आकार का टुकड़ा आपको जरूर खाना चाहिए। ताकि त्वचा को चिर युवा बनाकर रखा जा सके।

हमें खबरों को और बेहतर करने में मदद करें
*
*
*
*
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement