पीरियड्स में एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य को लेकर हो सकते हैं कई फायदे

पीरियड्स, एक्सरसाइज
Page Visited: 964
2 0
Read Time:2 Minute, 19 Second

आम मत / नई दिल्ली

जब भी आप पीरियड्स के दिनों में होती हैं, आपके लिए शरीर को हिलाना तक मुश्किल हो जाता है। कई महिलाएं पीरियड्स के दौरान इतनी कमजोर हो जाती हैं कि उनके लिए बिस्तर से उठ पाना तक मुश्किल हो जाता है। कई महिलाओं का तो अधिकतर समय बिस्तर में ही गुजर जाता है।

ऐसे में, अधिकतर महिलाओं के दिमाग में यही सवाल होता है कि आखिर वह पीरियड्स के दौरान अपने आपको फिट कैसे रखें। अधिकतर महिलाएं इस दौरान एक्सरसाइज करने को लेकर उलझन में रहती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि महिलाओं के पीरियड्स के दौरान व्यायाम करने से उन्हें कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं।

इसका मतलब पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज की जा सकती है। हालांकि, इससे पहले एक्सपर्स्ट से सलाह ले लेना बेहतर होता है। इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल चैंजेस होते हैं और शरीर सामान्य दिनों की तुलना में कमजोर रहता है।

डॉक्टर्स की मानें तो उन दिनों में महिलाएं हल्का-फुल्का वर्कआउट कर सकती हैं। स्ट्रेचिंग और हैवी वेट लिफ्टिंग से बचना चाहिए। इस दौरान एक्सरसाइज करने से दर्द से भी छुटकारा मिलता है, क्योंकि जब आपकी बॉडी मूव करती है आपका शरीर एंडोर्फिन पैदा करता है, जो कि एक नेचुरल पेनकिलर है।

पीरियड्स में एक्सरसाइज करने के फायदे

  • इस दौरान एक्सरसाइज करने से मूड स्विंग्स से छुटकारा मिलता है।
  • थकान और सिरदर्द दूर करे।
  • उन दिनों में होने वाले दर्द को कम करे और ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करे।
  • इस दौरान एक्सरसाइज करने से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या दूर होती है
हमें खबरों को और बेहतर करने में मदद करें
*
*
*
*
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement