इतिहासएजुकेशन

आज का इतिहास: 21 नवम्बर का इतिहास

21 नवम्बर का इतिहास: इस दिन विश्व में वर्षों के दौरान हुई कई महत्वपूर्ण घटनाएं

November Month in History | Today in History November 21
इतिहास में 21 नवम्बर की प्रमुख घटनाएँ | Important Incidents on 21 November in History
आज का इतिहास | History in Today | 21 नवम्बर का इतिहास
Today in History, History in Today, Latest Hindi News, Latest News in Hindi, AAM MAT News, आज का इतिहास, महत्वपूर्ण घटनाएं

What Happened Today in the World: भारतीय एवं विश्व इतिहास में 21 नवम्बर की महत्वपूर्ण घटनाएं इस प्रकार है।

आज के इतिहास में 21 नवम्बर एक महत्वपूर्ण दिन है। इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुई हैं, जो विश्व के इतिहास में अपनी महत्ता रखती हैं। इस लेख में, हम इस दिन के चारों ओर घटित महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में बात करेंगे।

1. वर्ष 1783: विमान उड़ान की पहली सफलता

21 नवम्बर 1783 को, विलयाती वैज्ञानिक और उड़ान के प्रथम प्रयासकर्ता और उद्गारक जोसेफ-मिशेल और जैक्क्वेलिन गर्निये ने एक हवाई बैलून का प्रयोग करके इतिहास रचा। यह पहली बार था जब मानव उड़ान की कोशिश में सफल हुआ और विमान उड़ान का दौर शुरू हुआ।

2. वर्ष 1877: टेलीफोन का पेटेंट

21 नवम्बर 1877 को, अमेरिकी आविष्कारक टोमास एडिसन ने अपने टेलीफोन के लिए पेटेंट प्राप्त किया। यह आविष्कार टेलीफोन की दुनिया में एक महत्त्वपूर्ण पटक था, जिसने संचार के क्षेत्र में एक नया युग शुरू किया।

3. वर्ष 1920: भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का गठन

21 नवम्बर 1920 को, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का गठन हुआ। यह एक महत्वपूर्ण घटना थी, जिसने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को नए आयाम दिए और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन की शुरुआत की।

4. वर्ष 1974: एयर कानाडा फ्लाइट 421 का हादसा

21 नवम्बर 1974 को, एयर कानाडा फ्लाइट 421 नामक एयरक्राफ्ट में एक दुर्घटनाग्रस्ती हुई। इस हादसे में 88 यात्री और 7 कर्मचारी मौत के घायल हो गए। यह एक दुखद घटना थी, जो विमान उड़ान के सुरक्षा के महत्व को दर्शाती है।

आज का इतिहास: विश्व में वर्षों के दौरान महत्वपूर्ण घटनाएं

21 नवम्बर के इतिहास में और भी कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुई हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी घटनाओं के बारे में बता रहे हैं, जो विश्व में वर्षों के दौरान हुईं:

1. वर्ष 1789: फ्रांसीसी क्रांति की प्रारंभिक घटनाएं

21 नवम्बर 1789 को, फ्रांसीसी क्रांति की प्रारंभिक घटनाएं शुरू हुईं। इस दिन, फ्रांसीसी नेशनल कन्वेंशन ने फ्रांस राजवंश को समाप्त करने का निर्णय लिया और एक गणतंत्र घोषित किया। यह घटना फ्रांसीसी इतिहास में एक महत्वपूर्ण पटक थी, जिसने राष्ट्रीय और आर्थिक सुधारों की योजनाओं को प्रेरित किया।

2. वर्ष 1927: चार्ल्स लिंडबर्ग की उड़ान

21 नवम्बर 1927 को, अमेरिकी उड़ानकर्मी चार्ल्स लिंडबर्ग ने अपने विमान “स्पिरिट ऑफ सेंट लुइस” से दुनिया की पहली सोलो अविश्वसनीय उड़ान पूरी की। यह उड़ान अविश्वसनीय थी क्योंकि इसमें वह अकेले ही उड़ रहे थे और बिना किसी बड़े रुकावट के उसने अपना लक्ष्य संपादित किया।

3. वर्ष 1964: चार्ली चैपलिन को फ्रांसीसी नागरिकता

21 नवम्बर 1964 को, विख्यात अभिनेता चार्ली चैपलिन को फ्रांसीसी नागरिकता प्रदान की गई। चैपलिन ने अपनी अद्वितीय कॉमेडी के माध्यम से दुनिया भर में अपने प्रशंसकों को हंसाया और उन्हें सोचने पर मजबूर किया। उनकी नागरिकता प्राप्ति उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ थी।

4. वर्ष 1995: एक्समिलियनो जोया की मृत्यु

21 नवम्बर 1995 को, मेक्सिकन राष्ट्रवादी नेता एक्समिलियनो जोया की हत्या हुई। जोया एक महत्वपूर्ण राजनीतिक नेता थे और उनकी मृत्यु ने मेक्सिकन राजनीति को गहराई से प्रभावित किया।

आज का इतिहास: 21 नवम्बर का इतिहास | google news follow aammat india
Follow Us: Facebook | YouTube | Twitter

Show More

Related Articles

One Comment

Back to top button