Medical Sector को सीएम गहलोत ने दी ये कई सौगातें

Medical Sector
Page Visited: 1042
1 0
Read Time:3 Minute, 12 Second

आम मत| जयपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2.50 लाख करोड़ के वर्ष 2021-22 के चिकित्सा क्षेत्र (Medical Sector) के लिए 14 हजार से अधिक का बजट रखा। इसमें उन्होंने कई घोषणाएं की।

महज 850 रुपए में 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाएगा। यह हेल्थ इंश्योरेंस यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम के तहत दिया जाएगा। यह योजना 3500 करोड़ रुपए की है। सरकार राज्य की सभी महिलाओं को मुफ्त सैनेटरी पैड वितरित करेगी। इस योजना का कुल बजट 200 करोड़ रुपए है। राजधानी जयपुर के सवाईमानसिंह अस्पताल में कॉर्डियोलॉजी सेंटर खुलेगा।

Medical Sector: सांगानेर में सैटेलाइट अस्पताल खोला जाएगा। जयपुर के ही गणगौरी बाजार स्थित अस्पताल को 300 से 600 बेड का किया जाएगा। एसएमएस अस्पताल से जुड़े अस्पतालों को 22 एडवांस लाइफ सपोर्ट क्रिटिकल केयर एंबुलेंस मिलेगी। दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले को 5 हजार रुपए दिए जाएंगे। 108 एंबुलेंस सेवा की तरह ही जानवरों के लिए 102 एंबुलेंस सेवा शुरू की जाएगी।

Medical Sector के लिए ये भी की घोषणाएं

  • 40 सामुदायिक और 25 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के 206 करोड़ रुपए की लागत से भवन निर्माण किए जाएंगे।
  • प्रदेश के विभिन्न चिकित्सालयों में कुल 1000 बेड्स की बढ़ोतरी की जाएगी।
  • कोटा में 150 बेड वाले जिला अस्पताल की स्थापना होगी। जोधपुर मंडोर अस्पताल को जिला अस्पताल में क्रमोन्नत किया जाएगा।
  • 11 हजार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व उप केंद्रों को हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित कर 12 प्रकार की विभिन्न प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • भीलवाड़ा के शाहपुरा, बीकानेर के नोखा, करौली के हिंडौन, डूंगरपुर के सागवाड़ा, सवाई माधोपुर शहर (सीएचसी), सीकर के नीमकाथाना, सिरोही के शिवगंज, बाड़मेर के बालोतरा और जोधपुर के प्रतापनगर के चिकित्सा संस्थानों को जिला अस्पताल में क्रमोन्नत किया जाएगा।
  • नागौर के कुचामनसिटी, लाडनूं, झुंझुनूं के उदयपुरवाटी, भरतपुर के हलैना, धौलपुर के मनियां (राजाखेड़ा), बीकानेर के कोलायत सहित 10 नवीन ट्रॉमा सेंटर खोले जाएंगे।
हमें खबरों को और बेहतर करने में मदद करें
*
*
*
*
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement