इस Scrub से बेजान त्वचा में लाएं पहले से ज्यादा जान

Scrub
Page Visited: 190
0 0
Read Time:3 Minute, 24 Second

आम मत | नई दिल्ली

Scrub: गुलाबी मौसम में धीरे-धीरे धूप की तल्खी बढ़ने लगी है। इसी के साथ बढ़ने लगी है पसीने और डिहाइड्रेशन की समस्या। सुबह से शाम तक शरीर थककर चूर हो जाता है और चेहरा एकदम ‘चुसा हुए आम’ लगने लगता है! ये सब वे स्थितियां जिन पर कंट्रोल कर पाना पूरी तरह हमारे वश में नहीं है। चलिए आपको बताते हैं ऐसे स्क्रब (Scrub) के बारे में जिससे दिनभर की भागदौड़ के कारण बेजान हो चुकी स्किन में फिर से जान आ जाएगी …

घर में ही बनाएं Scrub

अब आपको बनाना है मात्र चंद मिनटों में त्वचा में नई जान फूंक देने वाला स्क्रब (Scrub)। इसके लिए आपको चाहिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर और 1 चम्मच कॉफी पाउडर। इन दोनों चीजों शहद और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें।

-तैयार पेस्ट से पहले चेहरे पर स्क्रब करें। यह स्क्रबिंग आपको 2 मिनट के लिए करनी है। बाकी अगले दो मिनट के लिए इस स्क्रब (Scrub) को ऐसे ही चेहरे पर लगा छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। चेहरा धोने के तुरंत बाद पहले टोनर और फिर अपनी पसंदीदा क्रीम चेहरे पर लगा लें।

चेहरे पर लगा क्यों छोड़ना है?

Scrub

-आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि स्क्रब (Scrub) को चेहरे पर लगाकर तो नहीं छोड़ा जाता। फिर इसे 2 मिनट के लिए चेहरे पर लगा हुआ क्यों छोड़ना है? तो आपको बता दें कि यह पेस्ट एक स्क्रब कम फेस मास्क है। यानी यह आपकी त्वचा पर स्क्रब के साथ ही फेस पैक का भी काम करता है।

-कॉफी में मौजूद कैफीन और इसके पाउडर का दरदरापन आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ ही उसमें रक्त का प्रवाह बढ़ाने का काम करता है। वहीं मुलतानी मिट्टी आपकी स्किन से सारी धूल और प्रदूषण खींचकर बाहर निकाल देती है और त्वचा का रंग निखारने का काम भी करती है।

सॉफ्ट और स्मूद बनती है स्किन

-शहद और गुलाबजल आपकी त्वचा को सॉफ्ट और स्मूद बनाने का काम करते हैं। गुलाबजल जहां त्वचा की रंगत निखारने में मुलतानी मिट्टी को सपॉर्ट करता है, वहीं शहद त्वचा में नमी ब्लॉक करने का काम करता है। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।

-अच्छे रिजल्ट के लिए आप सप्ताह में कम से कम तीन बार इस फेस स्क्रब और फेस मास्क का उपयोग करें। यह त्वचा को पोषण देगा और उसकी गहराई से सफाई भी करेगा। खास बात यह है कि हर तरह की त्वचा पर इस स्क्रब-कम-फेस पैक को लगाया जा सकता है।

हमें खबरों को और बेहतर करने में मदद करें
*
*
*
*
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement