Beauty Tips: चुकंदर की क्रीम से स्किन को सर्दियों में भी रखें मॉच्शराइज

Beauty Tips
Page Visited: 838
1 0
Read Time:3 Minute, 3 Second

आम मत | नई दिल्ली

Beauty Tips: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों की स्किन रुखी हो जाती है और साथ ही सर्द हवाओं की वजह से स्किन की मॉइश्चर चली जाती है. ऐसे में लोग अपनी स्किन में मॉइश्चर रखने के लिए लोग कोल्ड क्रीम औऱ बाकि तरह के क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि आप जो क्रीम लगाते हैं उसमें कई तरह के केमिकल होते है. ऐसे में Beauty Tips में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर ही चुकंदर की क्रीम (beetroot cream) बना सकती हैं, जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होगा.

Beauty Tips: चुकंदर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो ना केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत तरह से फायेदमंद साबित होता है. ऐसे में अगर आप इससे बने हुए क्रीम का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी स्किन ना केवल अच्छी होगी बल्कि झाइयों, झुर्रियों, डार्क सर्कल और पिंपल्स जैसी समस्याओं से भी राहत मिलेगी. ऐसे में चलिए जानते हैं कि आखिर आप किस तरह से चकुंदर का कोल्ड क्रीम बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि आपकी आपकी स्किन दमकती औऱ चमकती रहे. तो चलिए जानते हैं आखिर कैसे बना सकते हैं ये क्रीम.

Beauty Tips: क्रीम बनाने के लिए सामग्री

1 छिला हुआ छोटा चुकंदर
2 चम्मच एलोवेरा जेल
1 विटामिन ई कैप्सूल
आधा चम्मच बादाम का तेल

Beauty Tips: कैसे बनाएं ये स्पेशल चुकंदर क्रीम

  • सबसे पहले आपको चुकंदर का जूस निकालना है, फिर उसे एक बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल, बादाम तेल और विटामिन ई कैप्सूल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं.
  • इसे तक तक मिलाएं जब तक कि इसका टेक्टर अच्छे से सफेद ना हो जाए.
  • इसके बाद इसमें 4-5 चम्मच चुकंदर का जूस डालें औऱ इसके बाद अच्छे से मिलाए, अगर इसका रंग बहुत गुलाबी हो जाता है तो ऐसे में आप एलोवेर जेल आप इसमें मिला सकते हैं.
  • इसके बाद आप इसे छोटे से एयरटाइट कंटेनर में रखें और आप इसे कम से कम 15 दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आप इसका इस्तेमाल दिन और रात दोनों वक् तक सकते हैं. इसके साथ ही आप इसे स्किन पर भी लगा सकते हैं. इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा.
Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement