BCCI का फैसलाः इस बार के IPL विजेता को आधी मिलेगी इनामी राशि

IPL Trophy 2020
Page Visited: 251
1 0
Read Time:3 Minute, 17 Second

आम मत | नई दिल्ली

आईपीएल के 13वें संस्करण का समापन 10 नवंबर को दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के फाइनल मैच के साथ होने जा रहा है। कोरोना के कारण भारत की जगह यूएई में हो रहे इस संस्करण में सिर्फ ये ही बदलाव नहीं हुआ है। इसके साथ ही कुछ और भी बदलाव हुए हैं। इनमें सभी टीम के खिलाड़ियों और सदस्यों के लिए क्वारंटीन और दर्शकों का स्टेडियम में ना होना जैसे बदलाव भी देखने को मिले थे। वहीं, इस बार इनामी राशि में भी बदलाव किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस बार विजेता टीम को पहले से निर्धारित राशि का आधा हिस्सा दिया जाएगा। यानी इस बार के आईपीएल विजेता को 20 करोड़ के स्थान पर 10 करोड़ रुपए इनामी राशि ही दी जाएगी। वहीं, उपविजेता को भी 12 करोड़ की जगह 6.25 करोड़ रुपए ही मिलेंगे। इसी तरह, क्वालीफायर हारने वाली दोनों टीमों को 4.37 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

मार्च से ही खर्चों में कटौती की कवायद की थी बीसीसीआई ने

बीसीसीआई ने कोरोना के कारण मार्च से ही खर्चों में कटौती करने की कवायद शुरू की थी। यह फैसला भी उसी का हिस्सा है। बीसीसीआई के अनुसार, सभी फ्रेंचाइजी की माली हालत अच्छी है। उनकी आय बढ़ाने के लिए प्रायोजन जैसे कई तरीके हैं, ऐसे में पुरस्कार राशि में कटौती का फैसला लिया गया।

दूसरी ओर, ऑरेंज कैप और पर्पल कैप धारकों को कितनी राशि मिलेगी यह अभी स्पष्ट नहीं है। वर्ष 2019 में दोनों कैप हासिल करने वाले खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपए मिले थे। ऑरेंज कैप सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी को मिलती है। वहीं, पर्पल कैप का हकदार सर्वाधिक विकेट लेने वाला व्यक्ति बनता है।

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल के नाम है ऑरेंज कैप

फाइल फोटो

ऑरेंज कैप पर जहां किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने 670 रन बनाकर कब्जा किया है। वहीं, पर्पल कैप पर दिल्ली कैपिटल्स के कसिगो रबाडा का 29 विकेट के साथ कब्जा है। मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह 27 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर है। अगर बुमराह फाइनल मैच में रबाडा से ज्यादा विकेट हासिल करके पहला स्थान छीन लेते हैं तो इस वर्ष दोनों कैप (ऑरेंज-पर्पल) पर भारतीयों का कब्जा हो जाएगा।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *