PUBG सहित 118 मोबाइल ऐप्स बैन, अब तक 224 ऐप पर प्रतिबंध लगा चुकी सरकार

Page Visited: 338
3 0
Read Time:2 Minute, 51 Second

आम मत | नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने बुधवार को मोबाइल ऐप्स को लेकर फिर से बड़ा फैसला लिया। सरकार ने इस बार भारत में पबजी सहित 118 मोबाइल ऐप्स बैन कर दिए। भारत सरकार पिछले तीन महीनों में 224 मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा चुकी है। सरकार की तरफ से जारी बयान में इन ऐप से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा बताया गया।

शिकायतें मिलने के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने उठाया कदम

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन मोबाइल ऐप्स पर बैन लगाने का फैसला किया है। मंत्रालय ने कई शिकायतें मिलने के बाद बैन लगाने का यह फैसला लिया है। सरकार ने इस बार ने पबजी के अलावा लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप पर पाबंदी लगाई है।

लद्दाख में चीन के साथ फिर से तनाव बढ़ने के बीच भारत के इस कदम को सख्त माना जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ये मोबाइल ऐप भारत की संप्रभुता, अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा थे।

ऐप्स गैर कानूनी तरीके से यूजर्स का डेटा भेजते हैं देश के बाहरः सरकार

मंत्रालय ने कहा कि ऐसी कई शिकायतें मिली थीं जिसमें कहा गया था कि एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर ऐसे कई मोबाइल ऐप हैं जो यूजर्स की सूचनाएं चुराते हैं। ये ऐप यूजर्स का डेटा चोरी करने के बाद उसे भारत के बाहर स्थित अपने सर्वर तक गैरकानूनी तरीके से पहुंचा रहे हैं। उल्लेखनीय है जून के अंत में सरकार ने टिकटॉक सहित 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। इसी तरह, जुलाई के आखिर में 47 चीनी मोबाइल ऐप्स बैन किए गए थे।

लेटेस्ट हिन्दी न्यूज़ अपडेट्स के लिए सब्सक्राइब करें
आममत

भारत में मोबाइल ऐप्स बैन

Share
Previous post LAC पर तनाव के बीच चीन का बड़ा आरोप- भारत ने ही तोड़ा समझौता
संसद भवन Next post संसदः मॉनसूत्र में नहीं होगा प्रश्नकाल, दो पारियों में चलेंगे सदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement