यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित, अब 24 सितंबर को होगा एग्जाम

Page Visited: 439
1 0
Read Time:2 Minute, 47 Second

आम मत | नई दिल्ली

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 16 सितंबर को होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा सोमवार को स्थगित कर दी। अब यह परीक्षा 24 सितंबर से शुरू होगी। यूजीसी नेट परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल फिलहाल जारी नहीं किया गया। इससे पहले नेट की परीक्षा 16 से 18 सितंबर और 21 से 25 सितंबर के बीच होनी थी। NTA के अनुसार, नेट परीक्षा की तारीखें एआईईईए- यूजी/पीजी और एआईसीई-जेआरएफ/एसआरएफ (पीएचडी) 2020-21 परीक्षाओं का एक ही दिन था।

इससे दोनों परीक्षाओं के साथ ही नेट एग्जाम के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को देखते हुए नेट परीक्षा को फिर से रीशेड्यूल किया गया है। इसे लेकर विस्तृत संशोधित समय सारणी बाद में जारी की जाएगी। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी यूजीसी नेट ऑनलाइन परीक्षा है। ये परीक्षा साल में दो बार होती है। यह क्वॉलिफाइंग एग्जाम यूनिवर्सिटियों में लेक्चररशिप के लिए है। यह जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के लिए भी अनिवार्य है।

यूजीसी नेट परीक्षा पेपरों की कुल संख्या: 2

  • परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे।
  • पहले पेपर से 50 सवाल और दूसरे पेपर से 100 सवाल पूछे जाएंगे।
  • सभी सवालों का जवाब देना अनिवार्य होता है।
  • पहले पेपर में जनरल ऐप्टिट्यूड से जुड़े सवाल होते हैं।
  • पेपर 2 में कैंडिडेट्स द्वारा चुने गए विषय से सवाल होते हैं।

यूजीसी नेट के पेपर सिर्फ दो हिंदी और इंग्लिश भाषा में होते हैं। फॉर्म भरते समय भाषा का चयन जरूरी है। यूजीसी नेट में एनटीए निगेटिव मार्किंग नहीं होती है। पहले पेपर में 50 सवाल और दूसरे पेपर में 100 सवाल होते हैं। किस सेक्शन का जवाब पहले देना है, ऐसी कोई सीमा नहीं है।सभी सवालों का जवाब देना अनिवार्य होता है।

शिक्षा एवं करियर से संबन्धित अन्य खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *