तुर्की के खिलाफ UAE का बड़ा कदम, ग्रीस के साथ करेगा सैन्य अभ्यास

Page Visited: 268
0 0
Read Time:2 Minute, 6 Second

आम मत | अबू धाबी

संयुक्त अरब अमीरात ने तुर्की के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। ग्रीस के अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, यूएई तुर्की के खिलाफ उतर आया है। यूएई ने ग्रीस की हेलेनिक एयरफोर्स के साथ संयुक्त अभ्यास करने के लिए चार फाइटर जेट एफ-16 भेजे हैं। फाइटर जेट सौदा बे एयरबेस में तैनात किए जाएंगे। ग्रीस की सेना के साथ पूर्वी भूमध्यसागर में संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगे।

यूएई के इस कदम के बाद दोनों मुस्लिम देशों के बीच टकराव बढ़ने की आशंका है। यूएई ने यह कदम तब उठाया है, जब तुर्की और ग्रीस के बीच तनाव चरम पर है। तुर्की ने पिछले महीने ग्रीस के समुद्री क्षेत्र में खनन करने के लिए नौसेना के जहाजों की तैनाती की थी।

तुर्की विवादित समुद्री इलाकों पर अपना दावा पेश करता है और उसमें गैस भंडार के अभियान में जुटा हुआ है। तुर्की के राष्ट्रपति रेचैप तैय्यप एर्दवान ने कहा था कि उनका देश ग्रीस के साथ किसी भी तरह की मुश्किल नहीं चाहता है बल्कि वार्ता ही एकमात्र समाधान है।

हाल ही में, तुर्की ने रूस से एस-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम की दूसरी खेप खरीदने पर सहमति दी है। तुर्की ने ये कदम अमेरिका के प्रतिबंध लगाने की चेतावनी के बावजूद उठाया है।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खबरों के लिए सब्सक्राइब करें
आम मत

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *