बारिश के मौसम में बनाकर खिलाएं ये फूड्स तो तारीफ की होगी बरसात

Page Visited: 667
4 0
Read Time:4 Minute, 54 Second

–कृष्णा आशीष

हर मौसम में खाने पीने का अपना ही आनंद होता है, जहां गर्मी में हमें ठंडे पेय पदार्थ जैसे लस्सी, आमरस, शिकंजी आदि पीने का खूब मन होता है। वहीं, सर्दी में हम गाजर या सूजी का हलवा, मक्के की रोटी-सरसों का साग जैसे फूड का लुत्फ उठाते हैं।

वहीं अगर मौसम बरसात को हो तो यह मौसम इतना खुशगवार होता है कि इसमें कुछ स्पेशल खाने का ही मन करता है। अगर स्पेशल नहीं है तो शायद आप कचौरी, पकोड़े और चाय पीकर ही काम चला लेंगे। अगर हम आपसे कहें कि आप इस मौसम में खुद का मन ना मारें और घर में ही स्पेशल डिश बनाकर अपने प्रिय लोगों के साथ इस मौसम का लुत्फ उठाएं तो कैसा रहेगा। तो आइए हम आपको कुछ स्पेशल रेसीपीज सिखाते हैं जो इस मौसम के लिए बिलकुल उपयुक्त रहेंगी।

चॉकलेट समोसा

क्या चाहिए-

मैदा- 1 कप, बैकिंग पाउडर- 1 चम्मच, मोयन (तेल)- 1 चम्मच, नमक- स्वादानुसार,
चॉकलेट- 3/4 कप, पिसी चीनी- 1/4 कप, क्रीम- 1/4 कप, काजू कतरन- 2 चम्मच

कैसे बनाएं-

मैदा में मोयन, नमक और बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। अब पानी डालकर सख्त आटा गूंथ लें। एक घंटे के लिए इसे ढंककर रखें। अब एक बाउल में चॉकलेट (कसी हुई), क्रीम, पिसी चीनी और काजू कतरन लेकर हल्के हाथ से मिलाकर रख दें।

एक घंटे बाद मैदे की बडे़ आकार की लोई लेकर उसे पतला बेल लें। अब इसकी लम्बी-लम्बी पट्टियां काट लें। अब एक-एक चम्मच चॉकलेट वाली फिलिंग एक-एक पट्टी के कॉर्नर पर रखकर उसे तिकोना फोल्ड करते जाएं।

तिकोना करते हुए बीच-बीच में चिपकाने के लिए दूध का प्रयोग करें। ऊपर की ओर से भी बंद करके समोसे जैसा आकार दें। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करके धीमी आंच पर समोसे गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। गर्मा-गर्म समोसे आइसक्रीम और चॉकलेट सॉस डालकर सर्व करें।

मैक्रोनी समोसा

क्या चाहिए-

आटा गूंथने के लिए-
मैदा- 1 कप, नमक- स्वादानुसार, तेल- 2 चम्मच, पानी- आवश्यकता अनुसार

भरावन के लिए-

शिमला मिर्च- 1 कटी हुई, तेल- 2 चम्मच, अदरक-लहसुन पेस्ट- 1 चम्मच, उबली मैक्रोनी- 1 कप
टमाटर कैचअप- 2 चम्मच, ऑरीगैनो- 1/4 चम्मच, रेड चिली कैचअप- 2 चम्मच,
चिली फ्लैक्स- आधा चम्मच, सफेद मिर्च पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच, सिरका- 2 चम्मच

कैसे बनाएं-

मैदा में नमक और तेल डालकर पानी की सहायता से गूंथ लें। इसे एक घंटे के लिए ढंककर रख दें। अब एक पैन में 2 चम्मच तेल गर्म करके उसमें अदरक-लहसुन पेस्ट डालें। अब शिमला मिर्च डालकर भूनें। अब एक बाउल में उबली मैक्रोनी, ऑरीगैनो, चिली फ्लैक्स, टमाटर कैचअप, रेड चिली कैचअप, सफेद मिर्च पाउडर और सिरका मिलाएं। इसमें शिमला मिर्च वाला मिश्रण मिलाकर रख दें।

एक घंटे बाद आटे की बॉल्स बनाकर पतली पूड़ियां बेल लें। एक पूड़ी को दो भागों में काटें। एक भाग में भरावन लेकर, समोसे का आकार देकर पानी की सहायता से किनारे बंद कर दें। इसी तरह सारे समोसे तैयार करें। गर्म तेल में तलकर गर्मा गर्म रेड चिली सॉस या कैचअप के साथ परोसें।

कॉर्न क्रीमी सलाद

क्या चाहिए-

मक्का के दाने- 1 कप, टमाटर- 1 बारीक कटा, मेयोनीज- 1/3 कप, पुदीना के पत्ते- 7-8
काली मिर्च पाउडर- 1 छोटी चम्मच, नमक- स्वादानुसार, भुना जीरा- 1 चम्मच
हरा धनिया- सजाने के लिए बारीक कटा

कैसे बनाएं-

मक्के के दाने सहित सारी सामग्री एक बाउल में मिला लें। फ्रिज में ठंडा होने रखें। ठंडा होने पर हरे धनिये से सजाकर सर्व करें।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement