सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाती कलौंजी, स्वास्थ्य के लिए भी है लाभकारी

Page Visited: 336
1 0
Read Time:5 Minute, 30 Second

आम मत | नई दिल्ली

कलौंजी को काला जारी, निगेला या इसके वैज्ञानिक नाम निगेला सेटिवा के रूप में भी जाना जाता है, कलौंजी फूल पौधों के बटरकप परिवार से संबंधित है। यह 12 इंच (30 सेमी) तक बढ़ता है और बीज के साथ एक फल पैदा करता है, जिसे कई व्यंजनों में एक स्वादिष्ट मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। अचार और सब्‍जी का स्‍वाद बढ़ाने के अलावा, कलौंजी को अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। वास्तव में, इसका उपयोग ब्रोंकाइटिस से लेकर डायरिया तक हर चीज के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में शताब्दियों से किया जा रहा है। यहां हम आपको कलौंजी के स्वास्थ्य संबंधी लाभों के बारे में बता रहे हैं। जानिए यह कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

एंटिऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है

एंटीऑक्सिडेंट ऐसे पदार्थ हैं जो हानिकारक फ्री-रेडिकल्स को बेअसर करते हैं और कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं। रिसर्च से पता चलता है कि एंटीऑक्सिडेंट स्वास्थ्य और किसी रोग पर एक शक्तिशाली प्रभाव डाल सकते हैं। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एंटीऑक्सिडेंट कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और मोटापे सहित कई प्रकार की पुरानी स्थितियों से बचाव कर सकते हैं। कलोंजी में पाए जाने वाले कई यौगिक, जैसे थाइमोक्विनोन, कार्वैक्रोल, टी-एंथोल और 4-टेरपिनोल इसके शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जिम्मेदार हैं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में करता है मदद

कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में पाया जाने वाला वसा जैसा पदार्थ है। जबकि आपको कुछ कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है, लेकिन आपके रक्त में इसका उच्च मात्रा में निर्माण हो सकता है, जिससे आपका हृदय रोगों का खतरा बढ़ सकता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कलौंजी को विशेष रूप से प्रभावी माना गया है। 17 अध्ययनों की एक समीक्षा में पाया गया कि कलौंजी का सेवन “खराब” एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दोनों की कुल मात्रा में महत्वपूर्ण कमी के साथ-साथ रक्त ट्राइग्लिसराइड्स से जुड़ा था। दिलचस्प बात यह है कि कलौंजी के बीज के पाउडर की तुलना में कलौंजी का तेल का अधिक प्रभाव था। हालांकि, बीज के पाउडर ने भी “अच्छे” एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि की। मधुमेह वाले 57 लोगों के एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि एक साल तक कलौंजी के सप्लीमेंट्स लेने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि हुई और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आई।

कैंसर के जोखिम करता है कम

काले रंग का यह मसाला एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करता है जो कि कैंसर जैसी बीमारियों के विकास में योगदान कर सकते हैं। एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में पाया गया कि कलौंजी में मौजूद थायमोक्विनोन ने रक्त में कैंसर कोशिकाओं की मृत्यु को प्रेरित किया। एक अन्य टेस्ट-ट्यूब अध्ययन से पता चला है कि कोलोनजी एक्सट्रैक्ट ने स्तन कैंसर कोशिकाओं को निष्क्रिय करने में मदद की। हालांकि, मनुष्यों में कलौंजी के कैंसर-विरोधी प्रभावों के बारे में जानने के लिए अभी अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

लीवर को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है

लिवर एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण अंग है। यह विषाक्त पदार्थों को हटाता है, दवाओं को मेटाबॉलाइज करता है, पोषक तत्वों को संसाधित करता है, साथ ही प्रोटीन और उन रसायनों का उत्पादन करता है जो स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। कई जानवरों के अध्ययन में पाया गया है कि कलौंजी लीवर चोट और क्षति के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करती है। एक अन्य पशु अध्ययन में इसी तरह के निष्कर्ष थे, जिससे पता चलता है कि कलौंजी ने लीवर की क्षति के खिलाफ चूहों की रक्षा की।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement