विज्ञानNewsअंतराष्ट्रीय खबरें

आम मत | जयपुर

Dinosaur Footprint Yorkshire: यॉर्कशायर का अब तक का सबसे बड़ा डायनासोर पदचिह्न मिला

जुरासिक काल के एक विशाल, मांस खाने वाले थेरोपोड डायनासोर द्वारा बनाया गया लगभग 1 मीटर लंबा पदचिह्न, जो कि यॉर्कशायर में पाया जाने वाला अपनी तरह का अब तक का सबसे बड़ा पदचिह्न प्रतीत होता है।

बर्निस्टन बे में समुद्र तट पर पाया गया यह पदचिह्न, लगभग 166 मिलियन वर्ष पहले डायनासोर के आराम करने या नीचे बैठने के समय का प्रतीत होता है।

यॉर्कशायर का समुद्र तट हजारों डायनासोर के पैरों के निशान सहित कुछ नेत्रहीन और वैज्ञानिक रूप से अविश्वसनीय जीवाश्मों के पाये जाने के लिए प्रसिद्ध है। यह रिकॉर्ड-ब्रेकिंग प्रिंट अप्रैल 2021 में स्थानीय पुरातत्वविद् मैरी वुड्स को मिला था।

वह तट के साथ बाहर गई थी और संयोग से इस अद्भुत जीवाश्म को पूरी तरह से पाया। अपने उत्साह और अविश्वास में, मैरी ने स्थानीय जीवाश्म विशेषज्ञों से संपर्क किया, लेकिन किसी को भी पता नहीं था कि वह किस ट्रैक का वर्णन कर रही है।

Record Breaking Dinosaur Footprint: अब तक का सबसे बड़ा डायनासोर पदचिह्न, खोजकर्ताओं में उत्साह 8

इसके बाद, उन्होंने डॉ डीन लोमैक्स से संपर्क किया, जो मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के एक जीवाश्म विज्ञानी और ब्रिटिश द्वीपों के डायनासोर के लेखक थे।

मैरी, जो की इन विषयों पर एक सह-लेखिका के तौर पर हैं, ने कहा: “मैं विश्वास नहीं कर सकती थी कि मैं क्या देख रही थी, मुझे दो बार कन्फर्म करना पड़ा। मैंने दोस्तों के साथ कुछ छोटे प्रिंट देखे हैं, लेकिन यह ऐसा कुछ नहीं था। मैं अब यह नहीं कह सकता कि ‘पुरातत्वविद डायनासोर की खोज नहीं करते’। खोज के समय, इसने बहुत सारी सार्वजनिक रुचि पैदा की और मैं दुनिया भर के लोगों के सोशल मीडिया पर भेजें गए संदेशों से अभिभूत थी ।”

Record Breaking Dinosaur Footprint: अब तक का सबसे बड़ा डायनासोर पदचिह्न, खोजकर्ताओं में उत्साह 9

पदचिह्न, जो अब स्कारबोरो संग्रहालय और दीर्घाओं की संरक्षकता में है, एक बार संरक्षण पूरा हो जाने के बाद रोटुंडा संग्रहालय के अन्य जीवाश्म पदचिह्नों के साथ सार्वजनिक प्रदर्शन पर लाये जाने की उम्मीद है।

नया अध्ययन यॉर्कशायर जियोलॉजिकल सोसाइटी की कार्यवाही में प्रकाशित हुआ है और यह आसानी से खुले तौर पर पढ़ने के लिए उपलब्ध है।

और पढ़ें