प्रमुख खबरेंFeaturedNewsगुजरातदिल्लीराष्ट्रीय खबरेंलाइफस्टाइल

“गरवी गुजरात” यात्रा के लिए भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन को "गरवी गुजरात" यात्रा के लिए दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

Garvi Gujarat Train Tour: भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन को “गरवी गुजरात” यात्रा के लिए दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

आम मत | नई दिल्ली

  • स्टेट ऑफ आर्ट भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन फर्स्ट एसी (1st AC) और सेकेंड एसी (2nd AC) क्लास के साथ 8 दिनों तक सभी समावेशी टूर के लिए संचालित की जाएगी।
  • टूरिस्ट ट्रेन में 4 फर्स्ट एसी कोच, 2 सेकंड एसी कोच, एक अच्छी तरह से सुसज्जित पेंट्री कार और दो रेल रेस्तरां शामिल हैं। इसमें 156 पर्यटक सवार हो सकते हैं।
  • यात्रा कार्यक्रम के प्रमुख आकर्षण गुजरात के प्रमुख तीर्थ और विरासत स्थलों यानी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, चंपानेर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, बेत द्वारका, अहमदाबाद, मोढेरा और पाटन की यात्रा होंगे।
  • पर्यटक इस पर्यटक ट्रेन में गुरुग्राम, रेवाड़ी, रींगस, फुलेरा और अजमेर रेलवे स्टेशनों पर भी सवार/उतर सकते हैं।

भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन को आज दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से “गरवी गुजरात” यात्रा के लिए श्री अश्विनी वैष्णव, रेल मंत्री, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, श्री परषोत्तम रूपाला, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री, द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। श्रीमती। दर्शना विक्रम जरदोश, रेल और कपड़ा राज्य मंत्री और श्री देवसिंह चौहान, संचार राज्य मंत्री। इस अवसर पर विभिन्न मंत्रालयों और आईआरसीटीसी के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। रेल मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम आईआरसीटीसी लिमिटेड इस ट्रेन को चला रहा है।

भारत गौरव नीति 23 नवंबर 2021 को माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के भारत और दुनिया के लोगों के लिए भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शानदार ऐतिहासिक स्थानों को प्रदर्शित करने के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए शुरू की गई थी। भारत की विशाल पर्यटन क्षमता का दोहन करने के लिए पर्यटक सर्किटों को विकसित करने/पहचानने और थीम आधारित ट्रेनों को चलाने के लिए पर्यटन क्षेत्र के पेशेवरों की मुख्य ताकत का लाभ उठाया जा रहा है।

अब तक 16 भारत गौरव सर्किट स्थापित किए जा चुके हैं और यह गरवी गुजरात यात्रा सरकार की “एक भारत श्रेष्ठ भारत” योजना की तर्ज पर 17वां सर्किट है। भारत के जीवंत गुजरात की विरासत का प्रदर्शन करने के लिए। इस आधार पर 10 और सर्किट बनने जा रहे हैं।

“Garvi Gujarat Train Booking By IRCTC
Garvi Gujarat Train Booking, ITCTC Train Tour
"गरवी गुजरात" यात्रा के लिए भारत गौरव डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। 9

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित इस विशेष पर्यटक ट्रेन में 156 पर्यटक सवार हो सकते हैं। यह 8 दिन के दौरे पर आज दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना हुई। पर्यटकों की सुविधा के लिए गुरुग्राम, रेवाड़ी, रींगस, फुलेरा और अजमेर रेलवे स्टेशनों पर बोर्डिंग और डीबोर्डिंग सुविधा प्रदान की जाती है।

इस ट्रेन टूर पैकेज को भारत सरकार की महान स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन पर आधारित योजना “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। इस ट्रेन टूर पैकेज का पहला स्टॉपेज केवडिया में रखा गया है, जिसमें स्टैच्यू ऑफ यूनिटी आकर्षण का केंद्र होगी। पूरी ट्रेन 8 दिनों की यात्रा के दौरान लगभग 3500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

यात्रा कार्यक्रम में शामिल प्रमुख विरासत स्थलों में विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति – स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, चंपानेर पुरातात्विक पार्क जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है, अदलेज स्टेप वेल, अहमदाबाद में अक्षरधाम मंदिर, साबरमती आश्रम, मोढेरा सूर्य मंदिर और रानी की वाओ, पाटन में एक अन्य यूनेस्को स्थल की यात्रा है। इसके अलावा, सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारकाधीश मंदिर और बेत द्वारका की यात्रा 8 दिनों के दौरे में शामिल धार्मिक स्थल हैं। होटलों में दो रात्रि प्रवास होंगे, क्रमशः केवडिया और अहमदाबाद में एक-एक, जबकि सोमनाथ और द्वारका के स्थानों की यात्रा गंतव्य पर दिन के पड़ाव में शामिल होगी।

स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में दो फाइन डाइनिंग रेस्तरां, एक आधुनिक किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर सहित कई आश्चर्यजनक विशेषताएं हैं। पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन दो प्रकार के आवास प्रदान करती है। पहली एसी और दूसरी एसी। ट्रेन में प्रत्येक कोच के लिए सीसीटीवी कैमरे और सुरक्षा गार्ड की सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है और पूरी ट्रेन में इंफोटेनमेंट सिस्टम भी लगाया गया है।

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की शुरूआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की “देखो अपना देश” पहल के अनुरूप है। यात्रा पैकेज की कीमतें एसी 2 टियर के लिए प्रति व्यक्ति 52250/- रुपये शुरू होकर, एसी 1 (केबिन) के लिए 67140/- रुपये प्रति व्यक्ति और एसी 1 (कूप) के लिए रु. 77400/- प्रति व्यक्ति होगा।

आईआरसीटीसी टूरिस्ट ट्रेन 8 दिनों का एक सम्पूर्ण टूर पैकेज होगा और कीमत में संबंधित श्रेणी में ट्रेन यात्रा, एसी होटलों में रात का ठहराव, सभी भोजन (केवल शाकाहारी) और बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा बीमा, सभी स्थानान्तरण, गाइड की सेवाएं आदि शामिल होंगी। सभी आवश्यक स्वास्थ्य एहतियाती उपायों का ध्यान रखा जाएगा और आईआरसीटीसी मेहमानों को एक सुरक्षित और यादगार अनुभव प्रदान करने का प्रयास करेगी।

और पढ़ें

संबंधित स्टोरीज

इसे भी देखें
Close
Back to top button