मोदी कैबिनेट का फैसलाः 6 और एयरपोर्ट दिए जाएंगे लीज पर, NRA कराएगा CET

PM Narendra Modi
Page Visited: 213
1 0
Read Time:2 Minute, 36 Second

आम मत | नई दिल्ली

मोदी सरकार की कैबिनेट ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए। जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवंनतपुरम सहित 6 एयरपोर्ट को पीपीपी मॉडल की तर्ज पर लीज पर दिया जा सकता है। साथ ही, राष्ट्रीय रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) अब कॉमन एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानी CET आयोजित कराएगी।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देश में करीब 20 रिक्रूटमेंट एजेंसी हैं। ये सब समाप्त करते हुए सरकार ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (राष्ट्रीय भर्ती संस्था) अब कॉमन एलिजबिलिटी टेस्ट (सीईटी) लेगी। इसका फायदा करोड़ों युवाओं को होगा, जो नौकरी के लिए आवेदन करते हैं। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि युवाओं की ये मांग वर्षों से थी, लेकिन अबतक इसपर फैसला नहीं लिया गया था। इस एक फैसले से युवाओं की तकलीफ भी दूर होगी और उनका पैसा भी बचेगा।

गन्ने का एफआरपी 10 रुपए बढ़ाया

गन्ने का उचित एवं लाभकारी (एफआरपी) दाम 10 रुपए बढ़ाकर 285 रुपए कुंतल करने को मंजूरी दे दी। 1 करोड़ गन्ना किसानों के लिए लाभकारी मूल्य बढ़ाकर 285 रुपए प्रति कुंतल निश्चित हुआ है। ये 10 फीसदी रिकवरी के आधार पर है। अगर रिकवरी 9.5 फीसदी या उससे भी कम रहती है तो भी गन्ना किसानों को संरक्षण देते हुए 270 रुपए दाम मिलेगा।

डिस्कॉम को ऋण देने के लिए पॉवर फाइनेंस को दी जाएगी एकमुश्त छूट

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना के तहत पिछले साल के राजस्व के कार्यशील पूंजी की 25 फीसदी की सीमा से ऊपर डिस्कॉम को ऋण देने के लिए पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन और रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन को एकमुश्त छूट देने की मंजूरी दी। 
खबर में अपडेट हो रहा है…

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *