फेंग शुईअध्यात्म

घर को पवित्र और सकारात्मक ऊर्जा से भरने के लिए करें स्मजिंग

स्मजिंग: घर की ऊर्जा को शुद्ध करने की प्राचीन विधि

कैसे करें घर की ऊर्जा शुद्ध: यदि आप अपने घर को सेज (sage) से शुद्ध करते हैं, तो आप एक धुंआ समारोह का हिस्सा होते हैं जो न केवल आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है, बल्कि आपके परिवेश और उसमें रहने वालों को भी आशीर्वाद देता है। इस प्रक्रिया में थोड़ी तैयारी और धैर्य की आवश्यकता होती है, लेकिन एक बार आप इसे समझ लें तो यह आपके घर को शुद्ध और संतुलित करने का एक अद्भुत तरीका बन जाता है।


कैसे करें घर की ऊर्जा शुद्ध? स्मजिंग क्या है?

स्मजिंग एक ऐसी प्राचीन प्रक्रिया है जो आपके घर या स्थान को ऊर्जात्मक रूप से साफ करने और सकारात्मक ऊर्जा आमंत्रित करने के लिए की जाती है। इसमें आमतौर पर पौधों या जड़ी-बूटियों को जलाया जाता है, और उनका धुंआ वातावरण में फैलाकर इसे शुद्ध किया जाता है। यह धुंआ आपकी इच्छाओं और इरादों को आकाश, पृथ्वी और मानवता से जोड़ने का कार्य करता है।

इस प्रक्रिया का उपयोग दुनियाभर की कई संस्कृतियों और धर्मों में होता रहा है, लेकिन इसे विशेष रूप से अमेरिकी आदिवासी परंपराओं से जोड़ा जाता है। सेज, देवदार, मीठी घास और लैवेंडर जैसी कई जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन सफेद सेज सबसे प्रचलित जड़ी-बूटी है, जो शुद्धता और स्थान की गहन सफाई के लिए उपयोगी होती है।

महत्वपूर्ण टिप: आप किसी भी समय अपने घर को स्मज कर सकते हैं, लेकिन यह तब सबसे आवश्यक होता है जब आप नकारात्मकता, आलस्य, चिंता या तनाव महसूस करते हैं।


स्मजिंग के लिए सामग्री तैयार करें

स्मजिंग शुरू करने से पहले, घर को साफ करना और सही सामग्री जुटाना आवश्यक है। स्मजिंग की सामग्री को पवित्र मानें और इन्हें केवल स्थान शुद्धिकरण के लिए ही उपयोग करें। अगर आप पहली बार घर को नकारात्मक ऊर्जा से शुद्ध करने जा रहे हैं, तो अपने लिए एक स्मज स्टिक चुनें, जिसमें आपको अच्छे सुगंध वाले जड़ी-बूटियाँ मिलें, जैसे कि गुलाब, रोज़मेरी आदि।

कैसे करें घर की ऊर्जा शुद्ध? स्मजिंग क्या है? घर को पवित्र और सकारात्मक ऊर्जा से भरने के लिए करें स्मजिंग

कैंडल और माचिस

स्मजिंग के दौरान अपनी स्मज स्टिक को जलाने के लिए कैंडल पास में रखें। आप माचिस या लाइटर से कैंडल जलाएंगे और फिर कैंडल की लौ से स्मज स्टिक को जलाएंगे।

आग प्रतिरोधी बर्तन

धुआं फैलाते समय राख और अंगारों को इकट्ठा करने के लिए एक छोटा मिट्टी का बर्तन या शैल का उपयोग करें। इसका उपयोग केवल स्मजिंग के लिए करें, जिससे आपका फेंग शुई भी बेहतर होगा।

रेत का बर्तन

स्मज स्टिक को सुरक्षित रूप से बुझाने के लिए रेत का एक बर्तन होना आवश्यक है। इसे स्मजिंग अनुष्ठान के अंत में उपयोग किया जाएगा।


स्मजिंग अनुष्ठान शुरू करने से पहले

स्मजिंग एक पवित्र प्रक्रिया है, इसलिए इसे शांत और ध्यानपूर्ण तरीके से करें। समारोह से पहले ध्यान करें और अपने मन व हृदय को शांत करें। स्मजिंग के दौरान आपका इरादा सबसे महत्वपूर्ण होता है। इसलिए, पहले सोचें कि आप अपने घर और परिवार के लिए कौन सी इच्छाएँ पूरी करना चाहते हैं।


कैसे करें स्मजिंग अनुष्ठान | How to Smudge Your House to Invite Positive Energy

सभी सामग्री जुटाने के बाद, आप स्मजिंग समारोह शुरू कर सकते हैं।

  1. मुख्य द्वार से शुरुआत करें और अपनी स्मज स्टिक को जलाएं।
  2. घर के चारों ओर धीरे-धीरे घड़ी की सुइयों की दिशा में चलते हुए धुएं को फैलाएं।
  3. सुनिश्चित करें कि धुआं कोनों, तहखानों और अंधेरे स्थानों तक भी पहुंचे। अगर घर में सीढ़ियाँ हैं, तो ऊपर या नीचे जाकर उसी तरह स्मजिंग जारी रखें।
  4. ध्यान से हर कोने तक पहुंचें और घर के अंदर के सभी हिस्सों को शुद्ध करें।

इस प्रक्रिया को “परिक्रमण” कहते हैं, जो प्राचीन संस्कृतियों में जगह को पवित्र बनाने के लिए किया जाता था। आप चाहें तो स्मजिंग के दौरान मंत्र या प्रार्थना का भी उच्चारण कर सकते हैं, जो आपके स्थान को और अधिक सकारात्मक ऊर्जा से भर देगा।


अनुष्ठान का समापन

जब आप फिर से मुख्य द्वार पर पहुंचें, तो अंतिम मंत्र या प्रार्थना का उच्चारण करें और घर को प्रकाशमय सफेद रोशनी से भरने की कल्पना करें। अंत में, एक बार फिर से अपने इरादे को व्यक्त करें और समारोह समाप्त करें।

स्मजिंग एक अद्वितीय और प्रभावी प्रक्रिया है जो घर की ऊर्जा को संतुलित करती है। आपको यह प्रक्रिया साल में एक बार, मौसम बदलने पर या जब भी आपको आवश्यकता महसूस हो, तब कर सकते हैं। नए घर में प्रवेश करते समय यह प्रक्रिया विशेष रूप से शक्तिशाली होती है।


स्मजिंग, नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मक ऊर्जा आमंत्रित करने का एक प्राचीन और शक्तिशाली तरीका है। यह समारोह न केवल आपके घर को शुद्ध करता है, बल्कि आपके मन, शरीर और आत्मा को भी ऊर्जा और ताजगी से भर देता है। स्मजिंग को नियमित रूप से करने से आपके घर का वातावरण और आपकी मानसिक शांति दोनों बेहतर होते हैं।


टैग्स: स्मजिंग कैसे करें, सेज से घर की शुद्धि, स्मजिंग के लाभ, फेंग शुई और स्मजिंग, घर की ऊर्जा शुद्ध करें, स्मजिंग सामग्री, घर की नकारात्मक ऊर्जा हटाएँ, सेज स्मजिंग विधि, धूप से शुद्धि, स्मजिंग के तरीके

Follow Us: Facebook | YouTube | Twitter
सभी ताज़ा ख़बरें यहाँ पढ़ें

और पढ़ें

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button